नवरात्र में सभी शक्तिपीठों को 24 घंटे बिजली देगी योगी सरकार

  • नवरात्र में सभी शक्तिपीठों को 24 घंटे बिजली देगी योगी सरकार
You Are Here
नवरात्र में सभी शक्तिपीठों को 24 घंटे बिजली देगी योगी सरकारनवरात्र में सभी शक्तिपीठों को 24 घंटे बिजली देगी योगी सरकारनवरात्र में सभी शक्तिपीठों को 24 घंटे बिजली देगी योगी सरकार

लखनऊः आज से मां दुर्गा के नवरात्र शुरू हो गए हैं। देश भर में श्रद्धालु माता के 9 स्वरूपों की पूजा कर रहे हैं। शक्तिपीठों के दर्शन को जा रहे हैं। शक्तिपीठ जाने वाले माता के भक्तों को कोई कष्ट न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सभी शक्तिपीठों पर नवरात्र भर 24 घंटे बिजली देने का निर्देश दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने शक्तिपीठों पर साफ-सफाई, स्वास्थ्य, सुरक्षा और परिवहन की हर संभव व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

क्या हैं व्यवस्थाएं?
उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सभी शक्तिपीठों पर 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली मिले, इसके लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था की गई है। शक्तिपीठों पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए परिवहन विभाग ने अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। प्राइवेट वाहनों पर भी पुलिस की नजर रहेगी, ताकि वे श्रद्धालुओं का शोषण न कर सकें। जिन शक्तिपीठों में नदी व सरोवर हैं (जैसे कि नैमिषारण्य), वहां हर वक्त गोताखोर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा शिविरों में पर्याप्त दवा व डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद रहेगी। जिला प्रशासन को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह ख्याल रखे कि मंदिरों व शक्तिपीठों के आस-पास प्रदूषित खाद्य सामग्री न बिकने पाए।

श्रद्धालुओं के लिए ये होंगे इंतजाम 
प्रदेश सरकार यूपी के सभी शक्तिपीठों व देवी मंदिरों में आने वाले दर्शनार्थियों और श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराएगी। श्रीकांत शर्मा ने बताया कि इसके लिए सभी जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारियों, नगर आयुक्तों व स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है कि वह शक्तिपीठों पर आने वाले श्रद्धालुओं पूरा ध्यान रखें। इस दौरान राज्य सरकार के प्रवक्ता ने अपील करते हुए कहा है कि शक्तिपीठों व देवी मंदिरों में पालीथिन व प्लास्टिक का न किया जाए।

इन शक्तिपीठों को मिलेगी 24 घंटे बिजली
- विंध्याचल धाम
- देवीपाटन
- शाकुंभरी देवी
- कड़ा शीतलाधाम
- ललिता देवी (नैमिषारण्य) अलोपी देवी
- खेमकली देवी
इनके अलावा भी उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में शक्तिपीठ व देवी मंदिर हैं, जहां राज्य सरकार 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएगी।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!