यूपी में ई-हास्पिटल खोलने की तैयारी में है योगी सरकार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Oct, 2017 04:09 PM

yogi sarkar is preparing to open e hospital in up

इलाहाबाद के एक कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह शिरकत करने पहुंचे....

इलाहाबादः इलाहाबाद के एक कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह शिरकत करने पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए ई- हास्पिटल की ओर कदम बढ़ा रही है। मंत्री ने माना कि राजधानी लखनऊ के बाद गोरखपुर और इलाहाबाद शहरों में पांच-पांच ई-अर्बन पीएचसी खोलने की तैयारी है।

इलाहाबाद में खुलेगा पहला ई-अर्बन PHC
सिद्धार्थनाथ ने कहा कि इलाहाबाद में पहला ई-अर्बन पीएचसी का शुभारम्भ आज ही धूमनगंज में किया जाएगा। जिसमें मरीजों के लिए चिकित्सा की सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी। यहां आकर मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों की ओर नहीं जाना पड़ेगा।

अर्बन पीएचसी भी अब होंगी हाईटेक 
अर्बन पीएचसी पर गर्भवती का एएनसी चेकअप, पैथोलॉजी जांचें, टीकाकरण पहले से होता था। वहीं सामान्य प्रसव के लिए महिला को रेफर करना पड़ता था। मगर अब गर्भवती महिलाओं के संपूर्ण इलाज की सुविधा स्वास्थ्य केंद्रों पर ही होगी।

मरीजों को मिलेगी ये सुविधाएं
अर्बन पीएचसी भी अब हाईटेक होंगी। यहां मैनुअल कार्य के बजाय कंप्यूटरीकृत सिस्टम डेवलप किया जाएगा। शहर की 12 व राज्य की 100 पीएचसी पर चार-चार कंप्यूटर लगेंगे। इन पर नेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी। मरीजों के पर्चे मैनुअल के बजाय कंप्यूटर से बनेंगे। दवाओं का रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। वहीं पैथोलॉजी जांच, मरीजों की बीमारी व इलाज का ब्योरा भी रखा जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!