इन 6 शहरों को स्मार्टसिटी चुनने के लिए फिर से सिफारिश करेगी यूपी सरकार

  • इन 6 शहरों को स्मार्टसिटी चुनने के लिए फिर से सिफारिश करेगी यूपी सरकार
You Are Here
इन 6 शहरों को स्मार्टसिटी चुनने के लिए फिर से सिफारिश करेगी यूपी सरकारइन 6 शहरों को स्मार्टसिटी चुनने के लिए फिर से सिफारिश करेगी यूपी सरकारइन 6 शहरों को स्मार्टसिटी चुनने के लिए फिर से सिफारिश करेगी यूपी सरकार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार गाजियाबाद और रायबरेली समेत 6 शहरों को चौथे चरण के तहत स्मार्टसिटी परियोजना के अन्तर्गत चयनित करने के लिए फिर से केन्द्र सरकार से सिफारिश करेगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य सचिव राजीव कुमार ने ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ की बैठक में स्मार्टसिटी बनाने के लिए चयनित लखनऊ, आगरा, कानपुर, वाराणसी, झांसी, अलीगढ़ तथा इलाहाबाद शहरों में आवश्यक कार्य कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में गाजियाबाद, रामपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, मेरठ एवं रायबरेली को स्मार्टसिटी के तौर पर चयन के लिए चतुर्थ चरण की प्रतियोगिता के लिए केन्द्र सरकार को फिर से संस्तुति भेजने का फैसला किया गया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक स्मार्टसिटी परियोजना के लिए उन्हीं शहरों के नाम भेजे जा सकते हैं, जो पूर्व में किन्हीं कारणों से चयनित नहीं हो सके थे। कुमार ने स्मार्टसिटी परियोजना के लिए चुने जा चुके शहरों में आवश्यक कार्य कराने के लिए अपनी सभी परियोजनाएं मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक आयोजित कर जल्द स्वीकृत कराने तथा समयसीमा निर्धारित कर नियमानुसार काम पूरा कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के विभिन्न स्तरों के कार्य समयसीमा निर्धारित कर प्राथमिकता से कराते हुए अगले साल 31 मई तक हर हाल में पूरे कराए जाए। बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी की अखिल भारतीय प्रतियोगिता में लखनऊ को फास्ट ट्रैक राउण्ड में चुना जा चुका है। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण में आगरा, कानपुर, बरेली तथा तीसरे चरण की प्रतियोगिता में झांसी, अलीगढ़ एवं इलाहाबाद शहर चयनित हो चुके हैं। सिंह ने बताया कि स्मार्टसिटी योजना का मुख्य उद्देश्य शहरों का आर्थिक विकास कर नागरिक जीवन को बेहतर बनाना है।



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!