UP BOARD: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना हुआ जरूरी

  • UP BOARD: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना हुआ जरूरी
You Are Here
UP BOARD: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना हुआ जरूरीUP BOARD: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना हुआ जरूरीUP BOARD: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना हुआ जरूरी

इलाहाबादः इस बार परीक्षाओं में नकल और फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थी बिना आधार कार्ड के नहीं दे सकेंगे। उन्हें परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। इस बात की जानकारी राज्य के सभी जिलों में स्कूल इंस्पेक्टरों को दे दी गई है। इसके लिए अपर इलाहाबाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिख निर्देश जारी कर दिया है।

दरअसल, परीक्षाएं 6 फरवरी को शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षा को लेकर मंगलवार को आॅनलाइन केंद्र निर्धारण के संबंध में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की वीडियो कान्फ्रेसिंग हुई। वीडियो कान्फ्रेसिंग के बाद इलाहाबाद के जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर परीक्षार्थियों के आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया है। सरकार का मानना है कि जब नकल नहीं होगी तो बच्चे पढ़ेंगे और जब उनका शैक्षिक ज्ञान बेहतर होगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि बिना आधार कार्ड कोई परीक्षा नहीं दे सकेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड अनिवार्य होगा और दोनों दिखाने पर ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षार्थी का आधार कार्ड ना होना प्रधानाचार्य की गलती माना जाएगा और वो ही जिम्मेदार होंगे। सरकार के इस कदम से बोर्ड परीक्षा में फर्जी परीक्षा देने वालों और नकल माफियाओं पर लगाम लगनी तय मानी जा रही है।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!