हाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला

  • हाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला
You Are Here
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसलाहाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसलाहाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला

लखनऊ: यूपी बोर्ड विद्यालयों की मान्यता के लिए अब एक नया नियम लागू किया गया है। अब हाईस्कूल हो या इंटरमीडिएट विद्यालय उनकी मान्यता के लिए आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा। इसकी शुरूआत नए शत्र यानी जुलाई से की जाएगी। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ सत्यापन रिपोर्ट भी ऑनलाइन ही भेजी जाएगी। इसका प्रस्ताव पिछले महीने शासन को भेजा गया था और ये कदम पार्दर्शिता की तरफ कदम बढ़ाते हुए उठाया गया।

जानकारी के अनुसार इसको लाने के लिए कई तरह के आरोप लगे है और कई बातें भी सामने आई है। जैसे की भूमि की खतौनी और उसमें अंतिम समय तक ही बदलाव करना। वहीं दूसरी तरफ ये भी सामने आया कि अधिकांश प्रबंधक से खुश होकर जिला विद्यालय निरीक्षण द्वारा मान्यता दे दी जाती है। इस कदम से इस तरह की चीजें खत्म हो जाएंगी।

अब कालेज प्रबंधकों को भी खतौनी ऑनलाइन डालनी पड़ा करेगी, वहीं डीआईओएस भी निरीक्षण वेबसाइट पर डालेंगे जिससे की उसको दूसरे अधिकारी भी देख सके। इसकी मंजूरी को लेकर बोर्ड सचिव ने सूचना दी और बताया कि शासन ने इसकी इजाजत दे दी है। सब कुछ ठीक ढंग से चलाने के लिए और बीच में होने वाली धांधले बाजी को खत्म करने के लिए ये एक अच्छी पहल बताई गई है।



UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You