अनोखी शादी में अवधी लोकगीतों की धूम, बना रिकार्ड

Edited By ,Updated: 27 Apr, 2016 04:48 PM

unique wedding boom period folk songs

शादी हो और उसमें गाना न हो, आज के जमाने में यह सोचना भी मुश्किल है, पर यदि किसी शादी में लोकगीत हो और वो भी इतने कि अपने आप में वह वल्र्ड रिकॉर्ड बन जाए तो आप क्या कहेंगे।

लखनऊ(अनिल सैनी): शादी हो और उसमें गाना न हो, आज के जमाने में यह सोचना भी मुश्किल है, पर यदि किसी शादी में लोकगीत हो और वो भी इतने कि अपने आप में वह वल्र्ड रिकॉर्ड बन जाए तो आप क्या कहेंगे। जी हां ऐसी ही एक शादी में मंगलवार को हजरतगंज निवासी विवेक वर्मा ने छत्तीसगढ़ की संगीता के संग 7 फेरे लिए। इस अनोखी शादी में लोक संगीत की एक अद्भुत मिसाल पेश की गई। जिसके चलते यह शादी 5 घंटो में सभी शादी की रस्में और संस्कारों को अवधी गीतों के माध्यम से संपन्न किया गया। साथ ही इस शादी को व‌ल्र्ड रिकॉ‌ड्र्स में भी दर्ज करने के लिए वहां से आए प्रतिनिधि अनूप द्वारा लगातार निगरानी की भी बात कही। 
 
रिकार्ड बनने की कोशिश 
कुछ अलग करने की धुन के लिए पहचान बना चुके लखनऊ में शहर के कलाकारों ने मंगलवार को एक ऐसी अनोखी शादी में हिस्सा लिया। शादी समारोह के दौरान सारे रीति-रिवाज को कम से कम समय और 17 अवधी लोकगीतों के साथ पूरा करने और रिकार्ड बनने की कोशिश की गई। 
 
क्या कहते हैं दूल्हा विवेक वर्मा?
सारेगामा के संस के विवेक वर्मा ने बताया कि जिस तरह से विवाह-शादियों में वेस्टर्न कल्चर हावी हो रहा है, हमारी परंपराएं खत्म होती जा रही हैं, लोक संगीत खत्म होता जा रहा है। इस शादी के माध्यम से उसी को फिर से जीवित करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। विवेक ने बताया कि वह अपनी शादी में लोकगीत की प्रस्तुति से भारतीय लोक संगीत को प्रोत्साहन देने का एक प्रयास किया है। इसके मद्देनजर 17 अवधी लोकगीतों को रिकॉर्ड कराया गया है। शादी में निभाए जाने वाली रस्मों पर अलग-अलग तरह का लोकगीत बजेगा। सगाई, हल्दी, मेहंदी, विदाई जैसे मौकों पर लोक गीतों का गायन होगा। इस शादी में लोक गायिका कुसुम वर्मा अपनी आवाज में प्रस्तुति देंगी। उन्होंने कहा कि मैं लखनऊ वासियों से अपनी तरफ से अपील करता हूं कि वह अपनी परंपरा को न भूलें। 
 
 
क्या कहती है दूल्हन? 
जब इस बारे में दूल्हन सुमन वर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अपने लोकगीतों को बढ़ावा देने के लिए ये शादी का आयोजन किया गया है। मुझे अच्छा लग रहा है कि समाज में संदेश देने के लिए मैं आज साक्षी बनी हूं। आपको बता दें कि दूल्हन द्वारा ही गाए गए 17 गानों को इस विवाह समारोह में प्रस्तुत किया गया है। जब उनसे शादी के खर्चे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कम खर्चे और कम समय में इस तरह की शादी की जा सकती है। 
 
बहुत अच्छा लग रहा
वहीं शादी में आए लोगों ने बताया कि बहुत अच्छा लग रहा है और मैं एक ऐसी अनोखी शादी का हिस्सा बन रही हूं। वहीं इस रीति रिवाज को आगे भी निभाएंगे। इस तरह की परपरा हम लोग करते आ रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हम लोग इसे भूल गए हैं फिलहाल मैं तो ऐसा नहीं करुंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!