शिव की अनोखी भक्तिः यहां सर्प और बिजखोपड़ों से किया अभिषेक

You Are Here
शिव की अनोखी भक्तिः यहां सर्प और बिजखोपड़ों से किया अभिषेकशिव की अनोखी भक्तिः यहां सर्प और बिजखोपड़ों से किया अभिषेकशिव की अनोखी भक्तिः यहां सर्प और बिजखोपड़ों से किया अभिषेक

इलाहाबाद(सैयद आकिब रजा): सावन का महीना शिवभक्तों के लिए खास होता है। जिसमें शिवभक्त भोले भंडारी को प्रसन्न करने के लिए उनका अभिषेक करते हैं। इसी के चलते इलाहाबाद में एक अनोखा और हैरत अंगेज़ जल अभिषेक देखने को मिला है। जिसमें अनोखे शिवभक्तों ने शिव जी का अभिषेक विषैले सांपों और बिजखोपड़ों से ही कर डाला।

बता दें कि शहर के बीचो-बीच लोकनाथ इलाके में स्थित पुर्नेश्वर महादेव मंदिर में शिव के शिवलिंग पर विषधारी सांपों, बिजखोपड़ा और बिच्छू के अभिषेक को आयोजित कराया गया। भगवान को पूरे 108 विषधरों के साथ सैकड़ों विषैले जन्तुओं से अभिषेक किया गया। भोले भंडारी के इस विषैले और खतरनाक अभिषेक को देखने के लिए शिवभक्तों का तांता भी महादेव के दरबार में लगा रहा। इसके बाद मंदिर प्रांगड़ में खरतरनाक जहरीले सांपो का खेल शुरू हुआ। पुलिस भी वहां खड़ी सांपो का खेल देखती रही। 

पुजारी के मुताबिक शिवजी को सर्पों का साथ प्रिय है। इसलिए विषधरों ने उनका विशेष अभिषेक किया है। ये बाबा भोलेनाथ का आभूषण है जिसको हार बोला जाता है। आजकल सब फूल, माला, सोने और चांदी से बाबा का अभिषेक कर देते है। बाबा का जो जरुरी आभूषण है उसको कोई नहीं सजाता। मगर इस मंदिर में परंपरा चली आ रही है कि सांप और बिच्छु से बाबा का अभिषेक किया जाता है। लोगों का बाबा पर इतना विश्वास है कि उन्हें कोई अनहित नहीं होता और सब कार्य अच्छे से सम्पन्न होता है।

स्थानीय निवासी डा. सविता ने कहा कि मैं बचपन से ही देखती आ रही हूं यहां सांप, बिच्छु और बिजखोपड़ा से बाबा का अभिषेक हो रहा है। भोले बाबा में इतनी शक्ति है कि जो भी यहां आता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। उन्होंने कहा कि मैं भी चलने में असमर्थ थी यहां आकर मैं भी स्वस्थ हो गई हूं।



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!