मुलायम के गढ़ में समाजवादी पैंशन योजना में गड़बड़ी, कार्रवाई के निर्देश

  • मुलायम के गढ़ में समाजवादी पैंशन योजना में गड़बड़ी, कार्रवाई के निर्देश
You Are Here
मुलायम के गढ़ में समाजवादी पैंशन योजना में गड़बड़ी, कार्रवाई के निर्देशमुलायम के गढ़ में समाजवादी पैंशन योजना में गड़बड़ी, कार्रवाई के निर्देशमुलायम के गढ़ में समाजवादी पैंशन योजना में गड़बड़ी, कार्रवाई के निर्देश

आजमगढ़: समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ जिले में समाजवादी पैंशन में बड़े घोटाले की आशंका व्यक्त की जा रही है। इसका खुलासा पैंशन सत्यापन में हुआ है। जिले में करीब एक हजार लोग ऐसे पाए गए हैं जो धोखाधड़ी कर पैंशन हासिल कर रहे हैं। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण ने ऐसे लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज कर उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है।

चन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार समाजवादी पैंशन योजना के तहत जिले के लाभार्थियों की पात्रता का सत्यापन किया जा रहा है। समाजवादी पैंशन के लाभार्थियों के 506 ऐसे खाते पाए गए हैं जिनमें अलग-अलग बैंक खातों के आधार पर एक ही नाम के लाभार्थी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उनमें 481 ऐसे लाभार्थी चिन्हित किए गए हैं जो अलग-अलग नामों से एक ही खाते में लाभ प्राप्त कर रहे हैं तथा समाजवादी पैंशन एवं विधवा पैंशन के रूप में दोहरा लाभ प्राप्त करने वाले 22 लाभार्थियों को भी चिन्हित किया गया है।

जिलाधिकारी ने पैंशन योजनाओं में पाई गई अनियमितताओं पर सख्त कदम उठाते हुए सत्यापन संबंधी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि यदि कोई अधिकारी एवं कर्मचारी अनियमितताओं के संबंध में दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई लाभार्थी योजनाओं का लाभ गलत तरीके से प्राप्त कर रहा है तो उस पर एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए वसूली संबंधी प्रक्रिया की जाएगी।

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार समाजवादी पैंशन के सत्यापन की प्रक्रिया 2 चरणों में कराई जा रही है। प्रथम चरण में लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री के द्वारा जांच कराई जा रही है तथा इस सत्यापन के उपरान्त सत्यापित डाटा का 25 प्रतिशत सत्यापन जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा कराए जाने की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत प्रदान की जाने वाली पैंशन योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे तथा इससे संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You