राष्ट्रपति चुनाव: उत्तर प्रदेश के ये दिग्गज नेता करेंगे लखनऊ में मतदान

  • राष्ट्रपति चुनाव: उत्तर प्रदेश के ये दिग्गज नेता करेंगे लखनऊ में मतदान
You Are Here
राष्ट्रपति चुनाव: उत्तर प्रदेश के ये दिग्गज नेता करेंगे लखनऊ में मतदानराष्ट्रपति चुनाव: उत्तर प्रदेश के ये दिग्गज नेता करेंगे लखनऊ में मतदानराष्ट्रपति चुनाव: उत्तर प्रदेश के ये दिग्गज नेता करेंगे लखनऊ में मतदान

लखनऊ: राष्ट्रपति पद के लिए कल होने वाले चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती लखनऊ में मतदान करेंगी। राज्य विधानसभा के प्रमुख सचिव और पीठासीन अधिकारी प्रदीप दुबे ने यह जानकारी दी। योगी गोरखपुर लोकसभा सीट ,मौर्य फूलपुर तथा भारती झांसी लोकसभा सीट से सांसद हैं। सांसदों को दिल्ली में मतदान करना है लेकिन चुनाव आयोग की अनुमति से सांसद कहीं भी मतदान कर सकते हैं।

दुबे ने बताया कि राज्य विधानसभा के कुल 404 में से 403 सदस्य मतदाता हैं। मनोनीत एक सदस्य इस चुनाव में मतदाता नहीं होता। उन्होंने बताया कि विधान भवन के तिलक हाल में पूर्वान्ह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा,राज्यसभा और विधानसभा सदस्य मतदाता होते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों के कुल मतों की वैल्यू 83824 है। इस तरह एक विधायक के मत की वैल्यू 208 है। राज्य विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सदस्यों की संख्या 325 है। इसमें भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के 312 ,अपना दल के 09 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 04 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के 47 और बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायक हैं। कांग्रेस के 7 और राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक हैं, जबकि 4 अन्य सदस्य हैं।

देश के सर्वोच्च पद के लिए हो रहे चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैंं। मतदान स्थल (तिलकहाल) तक चुनाव से जुड़े अधिकारियों ,कर्मचारियों के अलावा केवल मतदाताओं को ही जाने की अनुमति होगी। मतदान के लिए मतदाताओं को बैगनी रंग की स्याही वाली विशेष पेन प्रयोग के लिए दी जाएगी। मतदाताओं को अपने साथ प्रतिबंधित सामानों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतदान के बाद मतपेटियां हवाई जहाज से दिल्ली ले जाई जाएगी। मतगणना 20 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से रामनाथ कोविंद और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की ओर से लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार उम्मीदवार हैं।



UP BREAKING NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!