अब यूपी में लगेगी मंत्रियों की बायोमीट्रिक हाजिरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Dec, 2017 07:03 PM

now the biometric attendants of ministers will be seen in up

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सख्त निर्देश देते हुए बाबुओं और अधिकारियों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य की है। इसके बाद अब प्रदेश सरकार अपने मंत्रियों की...

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सख्त निर्देश देते हुए बाबुओं और अधिकारियों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य की है। इसके बाद अब प्रदेश सरकार अपने मंत्रियों की भी हाजिरी इसके जरिए लगवाएगी। इस फैसले के पीछे योगी सरकार का मानना है कि हर आदमी को अपने काम के प्रति जवाबदेही बनाया जाए।

बता दें जिस तरह से एनेक्सी में अधिकारियों और बाबुओं की फिंगर प्रिंट अटेंडेंस होती है उसी तरह से मंत्रियों की भी हाजिरी लगेगी। इस व्यवस्था के तहत अब मंत्रियों और उनके स्टाफ को भी अंगूठा लगाकर बायोमीट्रिक हाजिरी लगानी होगी। यही नहीं सरकार इसको बढ़ाकर सूबे के सभी मंडल जिलों और मुख्यालयों तक में बायोमेट्रिक हाजिरी जरूरी करने जा रही है। शुरुआती दौर में इसको लखनऊ के सचिवालय में इसका प्रयोग किया जाएगा।

सूत्रों की मानें तो सचिवालय में यह व्यवस्था लागू होने के बाद अफसरों को यह जिम्मेदारी दी जाएगी कि वे अपने मंडलीय और जिला कार्यालयों में इस व्यवस्था को लागू करें।कैबिनेट से मंज़ूरी मिलने के बाद पहले चरण में सचिवालय में कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ ही मंत्रियों की भी हाजिरी के लिए बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी। इसको लगाने में 66 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसको लेकर विभागों से इस नई व्यवस्था पर प्रतिवेदन मांगा गया है।

योगी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा के मुताबिक योगी सरकार में हर आदमी को अपने काम के प्रति जवाबदेही बनाना है, सरकार का ये फैसला उसी के ओर बढ़ा हुआ एक कदम है। सरकार का मानना है कि इससे सरकारी कार्यालयों की काम करने की शैली में पारदर्शिता आएगी। इसको लेकर एक प्रपोजल मुख्यमंत्री के सामने पेश किया गया था जिसको मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दे दी है। जल्द ही इसे कैबिनेट में पास कराकर लागू कर दिया जाएगा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!