Subscribe Now!

योगी सरकार का अलर्ट जारीः अब हर बुधवार यूपी में मनेगा हेलमेट एवं सीटबेल्ट दिवस

  • योगी सरकार का अलर्ट जारीः अब हर बुधवार यूपी में मनेगा हेलमेट एवं सीटबेल्ट दिवस
You Are Here
योगी सरकार का अलर्ट जारीः अब हर बुधवार यूपी में मनेगा हेलमेट एवं सीटबेल्ट दिवसयोगी सरकार का अलर्ट जारीः अब हर बुधवार यूपी में मनेगा हेलमेट एवं सीटबेल्ट दिवसयोगी सरकार का अलर्ट जारीः अब हर बुधवार यूपी में मनेगा हेलमेट एवं सीटबेल्ट दिवस

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक नई पहल की है। दरअसल बढ़ते सड़क हादसों के रोकथाम के लिए प्रशासन ने यूपी में प्रत्‍येक बुधवार को हेलमेट एवं सीट बेल्‍ट दिवस के रुप में मनाए जाने का फैसला किया है। जिसपर प्रदेश की प्रमुख सचिव परिवहन अराधना शुक्‍ला ने निर्देश जारी कर दिए है।

अराधना शुक्‍ला ने कहा‍ कि 11 अगस्त 2016 से ही टू व्‍हीलर को चलाने और उसके पीछे बैठे व्यक्ति के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जा चुका है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। इस बाबत अफसरों को निर्देश जारी कर कहा गया है कि प्रत्येक बुधवार को हेलमेट एवं सीट बेल्ट दिवस के रुप में मनाएं ताकि सड़क दुर्घटनाओं में मरने एवं घायल होने वालों की संख्या कम हो सके।

दरअसल सरकार का मानना है कि यूपी में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों और घायलों की संख्या काफी अधिक है। आंकड़ों के अनुसार यूपी में रोज 97 हादसे होते हैं, जिनमें 53 लोगों की जान चली जाती है। पिछले साल 2016 में ही यूपी मे कुल 35,612 सड़क हादसे हुए, जिनमें 19,320 लोगों की जान चली गई। यही नहीं इनमें 25,096 लोग घायल भी हुए।

बता दें कि परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सड़क पर हेलमेट एवं सीट बेल्ट की जांच करेंगे। बाइक, स्‍कूटर पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना होगा, ऐसा नहीं करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस अभियान के जरिए वाहन चालकों को हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा।
 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन