आंदोलनरत शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, 1 की मौत 12 घायल

  • आंदोलनरत शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, 1 की मौत 12 घायल
You Are Here
आंदोलनरत शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, 1 की मौत 12 घायलआंदोलनरत शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, 1 की मौत 12 घायलआंदोलनरत शिक्षकों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, 1 की मौत 12 घायल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लखनऊ के हजतरगंज क्षेत्र में पुरानी पेंशन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों पर पुलिस द्वारा किए गये लाठी चार्ज में एक शिक्षक की मृत्यु हो गई और 12 से अधिक घायल हो गये। ‘अटेवा पेंशन बचाओ मंच’ के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार ‘बन्धु’ ने बताया कि अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर वापस लौट रहे शिक्षकों पर शक्ति भवन के पास पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस घटना में कुशीनगर हाटा क्षेत्र में स्थित गांधी स्मारक इण्टर कालेज के शिक्षक राम आसरे सिंह (38) गंभीर रूप से घायल हो गये जिनकी सिविल अस्पताल में मृत्यु हो गई। उनका कहना है कि लाठीचार्ज उस समय किया गया जब शिक्षक विधानभवन के सामने प्रदर्शन के बाद वापस जा रहे थे। 

उन्होंने कहा कि लाठीचार्ज में तीन शिक्षकों की हालत गंभीर है। उन्होंने मृतक शिक्षक के परिवार को एक करोड़ रुपया मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है। उन्होंने दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बन्धु ने कहा कि जब तक सिविल अस्पताल में मुयमंत्री अखिलेश यादव नहीं आयेंगें तब तक शव को नहीं उठाने दिया जायेगा। सिविल अस्पताल में सैकड़ों प्रदर्शनकारी शिक्षक जमा हैं। घटना के बाद अस्पताल के आसपास बडी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

इस बीच अटेवा पेंशन बचाओ मंच के प्रवक्ता सत्येन्द्र कुमार राय ने बताया कि पुलिस लाठीचार्ज में कम से कम 50 लोग चोटिल हुए हैं जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि शांतिपूवर्क वापसी के समय पुलिसकर्मियों ने बेगुनाह शिक्षकों पर लाठीचार्ज किया। उनका आरोप है कि लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मी शराब के नशे में थे और बगैर किसी उकसावे के शिक्षकों पर लाठीचार्ज किया। तीन घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई घायलों उपचार के बाद भेज दिया गया। गौरतलब है कि पिछले काफी समय से शिक्षक संगठन पुरानी पेंशन की बहाली की मांग कर यहां धरना दे रहे थे। 

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!