यूपी में बच्चों को इंग्लिश सिखाने की नई पहल, रेडियो ने शुरू किया प्रोग्राम

  • यूपी में बच्चों को इंग्लिश सिखाने की नई पहल, रेडियो ने शुरू किया प्रोग्राम
You Are Here
यूपी में बच्चों को इंग्लिश सिखाने की नई पहल, रेडियो ने शुरू किया प्रोग्रामयूपी में बच्चों को इंग्लिश सिखाने की नई पहल, रेडियो ने शुरू किया प्रोग्रामयूपी में बच्चों को इंग्लिश सिखाने की नई पहल, रेडियो ने शुरू किया प्रोग्राम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के स्कूली बच्चों को इंग्लिश सिखाने के लिए पहल की गई है। 45 हजार उच्च प्राथमिक और 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बच्चों को एक नए अंदाज में इंग्लिश सिखाई जाएगी। युनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेन्स फंड (यूनीसेफ) के सहयोग से 'आओ अंग्रेजी सीखें' रेडियो कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।

इस रेडियो कार्यक्रम का शुभारंभ अॉल इंडिया रेडियो द्वारा सोमवार को किया गया। इसके अंतर्गत कुल 90 एपीसोड का प्रसारण होगा। यह प्रसारण सुबह 10:45 से 11 बजे तक किया जाएगा। इस कार्यक्रम की शुरुआत इलाहाबाद स्थित चाका के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. वेदपति मिश्रा ने की।

डॉ. मिश्रा ने बताया कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी सिखाने के लिए 15-15 मिनट के एपिसोड तैयार किए गए हैं। इन एपिसोड के माध्यम से बच्चे अपने शिक्षकों की मौजूदगी में प्रसारण सुनेंगे और फिर बोलने और लिखने का अभ्यास करेंगे। ज्यादा फोकस अंग्रेजी बोलने पर है।

इसके लिए सभी 75 जिलों के जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा) को 28 जून से 6 जुलाई तक चार बैच में दो-दो दिन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम सफल बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल प्रबंध समिति और मां समूह की मदद ले रहा है। प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी की शिक्षा कक्षा तीन से दी जाती है जबकि प्राइवेट व नर्सरी स्कूलों के बच्चों को नर्सरी व केजी की कक्षाओं से अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाता है।



UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!