Subscribe Now!

भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर सुल्तानपुर कहलाएगा 'कुशभवनपुर'

  • भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर सुल्तानपुर कहलाएगा 'कुशभवनपुर'
You Are Here
भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर सुल्तानपुर कहलाएगा 'कुशभवनपुर'भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर सुल्तानपुर कहलाएगा 'कुशभवनपुर'भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर सुल्तानपुर कहलाएगा 'कुशभवनपुर'

सुल्तानपुर: रामजन्मभूमि के निकट मौजूद सुल्तानपुर नगरी को रामायण के सुनहरे अतीत से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। जल्द ही सुल्तानपुर का नाम भगवान राम के पुत्र कुश के नाम पर कुशभवनपुर कर दिया जाएगा।

बोर्ड की बैठक में नाम बदलने का एजेंडा पास
बता दें कि नगरपालिका बोर्ड की बैठक में सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा पास हो गया है। सुल्तानपुर नगरपालिका की नवनिर्वाचित चेयरमैन बबिता जायसवाल ने चुनाव प्रचार के दौरान सुलतानपुर का नाम बदलने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला नहीं है, बल्कि यह हमारे लिए शान-सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है।

चेयरमैन ने सभासदों का जताया आभार
नगर पालिका ईओ दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड मीटिंग में चेयरमैन बबिता जायसवाल ने सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर रखे जाने का प्रस्ताव रखा, जिसे नगरपालिका सदस्यों ने स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर को कुशभवनपुर करने के लिए आगे की कार्रवाई हेतु शासन को पत्र भेजा जाएगा। चेयरमैन ने एजेंडे को पास कराने के लिए सभासदों का आभार जताया।

कुशभवनपुर को भगवान राम पुत्र कुश ने था बसाया
उल्लेखनीय है कि सुल्तानपुर को भगवान श्रीराम और माता सीता के पुत्र कुश ने बसाया था। वनवास के समय सीता यहीं ठहरी थी। उनकी याद में यहां आज भी सीताकुंड घाट है, तब इस स्थान को कुशभवनपुर के नाम से ही जाना जाता था। सुल्तानपुर के गजेटियर में भी कुशभवनपुर का उल्लेख मिलता है। बाद में कुशभवनपुर जिले का नाम बदलकर सुल्तानपुर रख दिया गया।
 



UP SAMACHAR की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन