बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़ा कानून लाएगी सरकार: दिनेश शर्मा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Aug, 2017 01:16 PM

government law to prevent duplication in exams dinesh sharma

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती को दौरान कहा कि अगले वर्ष बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए राज्य सरकार कड़ा कानून लाएगी...

हरदोईः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती को दौरान कहा कि अगले वर्ष बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए राज्य सरकार कड़ा कानून लाएगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कड़े उपाय करे।

उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि पूरे प्रदेश में एक नीति बनाई गई है। जिसके चलते परीक्षा के समय विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य विद्यालय परिसर से दूर रहेंगे। कोई भी व्यक्ति आसपास नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा के कमरों में सीसीटीवी कैमरा लगेंगे और एक कमरे में उसकी मॉनिटरिंग होगी। मॉनिटरिंग वहां का चौकी इंचार्ज या थानाध्यक्ष करेगा। उसमें कुछ गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर किसी भी परीक्षा केंद्र में नकल होते पाई गई तो सम्बंधित जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदार माना जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड परीक्षा में नकल की व्यवस्था कराने वाले सीढ़ी लगाकर पर्ची फेंकने वाले बाहरी तत्वों को पकड़कर जेल में डाला जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने ने कहा कि यदि कोई अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं कर रहा है तो उसे तत्काल हटाया जाए। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!