CM योगी का आदेश, 16 नगर निगमों और 7 जिलों में बनाई जाएं गौशालाएं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Aug, 2017 01:44 PM

gaushalas to be made in 16 municipal corporations and 7 districts  yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के 7 जिलों तथा....

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के 7 जिलों तथा 16 नगर निगमों को गोशालाओं की स्थापना किए जाने के निर्देश दिए हैं। योगी ने प्रदेश के नगर निगमों तथा बुन्देलखंड के 7 जिलों में गोवंश के रख-रखाव के लिए कार्य योजना बनाए जाने के सम्बन्ध में शाम बैठक की।

बैठक में मुख्यमंत्री ने गोशालाओं के सुचारु संचालन के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में समिति गठित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गोशालाओं की स्थापना के लिए जो स्थान चुना जाए, वह सुरक्षित होना चाहिए। इनमें रखे गए गोवंश के लिए चारे-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन गौशालाओं के सुचारु संचालन की जिम्मेदारी गौ समितियों की होगी। उन्हें अपने संसाधनों से इनका संचालन सुनिश्चित करना होगा। इस कार्य से जनता को भी जोड़ा जाना चाहिए।

योगी ने कहा कि इन केन्द्रों पर गोवंश की सुरक्षा के लिए शेड निर्माण करने के साथ-साथ बाउंड्री निर्माण भी सुनिश्चित करना होगा। इस कार्य में गौ सेवा आयोग पूरी मदद करेगा। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में भी गौवंश की सुरक्षा के लिए ऐसे गोशालाओं की स्थापना करनी होगी जहां पर छुट्टा पशुओं को सुरक्षित रखा जा सके और उनके चारे-पानी की व्यवस्था हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग सुनिश्चित किया जाए। केन्द्र सरकार की विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों के तहत मिलने वाले सहयोग को हासिल करना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि दूध के लिए देश गौवंश पर आश्रित हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए गौशालाएं बनवाकर ग्राम समितियों को उपलब्ध करानी होंगी ताकि वे स्वतंत्र रूप से इन्हें जन सहयोग से चला सकें।

उन्होंने कहा कि गौवंश मानव जाति के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसकी हर हाल में रक्षा करना होगी। बुन्देलखंड की ‘अन्ना प्रथा’ का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि इसका मूल कारण इस क्षेत्र की गायों द्वारा कम मात्रा में दूध देना है। इस समस्या का समाधान गौवंश के नस्ल सुधार से किया जा सकता है। औषधि के निर्माण में इस्तेमाल के लिए गोमूत्र की काफी मांग है। उन्होंने कहा कि राज्य में गोनाइल के निर्माण के लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की सम्भावनाओं को तलाशा जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!