अब डॉक्टर की पर्ची लगाने और घर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेगी देवरिया पुलिस !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Sep, 2017 02:54 PM

deoria police will now take the responsibility of slapping

अब डॉक्टर के पास जाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, क्योकिं देवरिया पुलिस को सौंपी गई है खास जिम्मेंदारी। जिसके तहत अगर डॉक्टर....

देवरियाः अब डॉक्टर के पास जाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, क्योकिं देवरिया पुलिस को सौंपी गई है खास जिम्मेंदारी। जिसके तहत अगर डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ी तो फोन अस्पताल में नहीं नजदीकी थाने में करना होगा। बाकी सारा काम पुलिस खुद ही कर लेगी।

राजीव मल्होत्रा ने नई पहल
दरअसल देवरिया में कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत एसपी राजीव मल्होत्रा ने नई पहल की है। जिसकी शुरुआत शहर कोतवाली क्षेत्र के हनुमान मंदिर चौराहे से हुई। पुलिस ने घर-घर दस्तक देकर लोगों से उनकी समस्याएं जानी। साथ ही अपना नाम और नंबर भी नोट कराया।

मौजूद नागरिकों से की मुलाकात 
एसपी राजीव मल्होत्रा के निर्देश पर शहर कोतवाल नीतीश श्रीवास्तव, साइबर क्राइम प्रभारी विजय श्रीवास्तव तथा उपनिरीक्षक अश्विनी कुमार तिवारी अपनी टीम के साथ हनुमान मंदिर पहुंचे और वहां मौजूद नागरिकों से मुलाकात की। पुरोहित राजेश नारायण ने पोखरे से लोगों द्वारा मछलियां मार ले जाने की शिकायत की। इस पर शहर कोतवाल ने पोखरे की निगरानी के लिए एक पुलिसकर्मी तथा एक होमगार्ड को तत्काल तैनात कर दिया।

घर-घर जाकर जाना जनता का हाल
इसके बाद टीम मीना देवी के घर पहुंची और उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने बताया कि कई दिनों से तबीयत खराब है और नम्बर न लग पाने के कारण डॉ. गिरीश नारायण गुप्ता को नहीं दिखा पा रही हैं। इस पर पुलिस द्वारा पर्ची लगवाने की जिम्मेदारी ली गई। मीना देवी ने पुलिस को बताया कि उनकी बेटी की मौत हो गई है और सारी औपचारिकता पूरी होने के बावजूद उसके खाते में मौजूद छात्रवृत्ति का पैसा देने में यूनियन बैंक हीलाहवाली कर रहा है। इस पर कोतवाली प्रभारी नीतीश श्रीवास्तव ने बैंक से बात करके समस्या दूर कराने का आश्वासन दिया।

बंद घरों के पास गश्त बढ़ाने का निर्देश
इसके बाद टीम को एक मकान में ताला बंद मिला। वहां शहर कोतवाल ने गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया ताकि चोरी की घटना न हो। इसके साथ ही वहां मौजूद नागरिकों से कहा कि घर में ताला बंद करके जाने से पहले पुलिस थाने को सूचना जरूर दें। भ्रमण के दौरान पुलिस ने सूरजदेव प्रसाद जायसवाल, गुड्डू वर्मा, सूरज सागर मद्धेशिया, सत्येन्द्र कुमार जायसवाल समेत दर्जनों लोगों के घर पहुंच उनका हाल जाना। एसओ तरकुलवा शशांक शेखर राय ने अपनी टीम के साथ कई घरों में पहुंचकर लोगों का हाल जाना।

'दिख रहे हैं सकारात्मक परिणाम'
पुलिस अधीक्षक देवरिया राजीव मल्‍होत्रा ने बताया कि विदेशों में रहने के दौरान छुट्टी के दिन मैं सायकिल से लोगों के घर जाकर उनसे मिलता था। उनके साथ चाय पर बैठता था और उनसे सुखदुख साझा करता था। इससे जनता के करीब आने के साथ ही सूचनाओं का आदान-प्रदान होता था। उसी तर्ज पर कम्युनिटी पुलिसिंग को देवरिया में लागू किया गया है। हमारा प्रयास डोर-टू-डोर पहुंचकर जनता की समस्याओं को जानना और उसे दूर करना है। इसके सकारात्मक परिणाम दिख रहे हैं।



UP HINDI NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!