PM के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे अधिकारी, कागजों में सिमटा शौचालय का निर्माण

  • PM के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे अधिकारी, कागजों में सिमटा शौचालय का निर्माण
You Are Here
PM के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे अधिकारी, कागजों में सिमटा शौचालय का निर्माणPM के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे अधिकारी, कागजों में सिमटा शौचालय का निर्माणPM के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे अधिकारी, कागजों में सिमटा शौचालय का निर्माण

बलरामपुरः भले ही पीएम नरेंद्र मोदी अपने स्वच्छ भारत के सपने को सकार करने में लगे हो, लेकिन बलरामपुर के आला अधिकारी है कि उनके अभियान को पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। आलम यह है कि अधिकारियों के आलसी काम का खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

बता दें कि केन्द्र की मोदी तथा यूपी की योगी सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद स्वच्छ भारत अभियान धरातल पर दिखाई नहीं दे रहा है। कागजों में खानापूर्ति करके दिखाई जा रही है। जबकि धरातल पर नतीजे कुछ और ही हैं।

ताजा मामला बलरामपुर के विकास खंड सदर के ग्राम सोनार का है, जिसे अभी हाल ही में ओडीएफ ग्राम घोषित किया गया है। अर्थात इस गांव में शत-प्रतिशत घरों में शौचालय बन चुके हैं। पर जब इस गांव का स्थलीय निरीक्षण किया गया तो हकीकत कुछ और सामने आई। निरीक्षण में पाया गया कि यहां अभी तक लगभग 20% घरों में शौचालय नहीं बने और जो शौचालय बने भी हैं उनका उपयोग भी लोग नहीं कर रहे हैं। जिसका कारण शौचालयों के सही निर्माण ना होना बताया जा रहा है। शौचालय निर्माण के नाम पर इस गांव में काफी हेरा-फेरी की गई है।

स्थानीय लोगों की माने तो गांव के सभी शौचालय ग्राम प्रधान द्वारा बनवाए गए हैं जो मानकों के अनुरूप नहीं बनवाए गए हैं। जिला प्रशासन इस सोनार गांव में शत-प्रतिशत शौचालय बनाने की रिपोर्ट भी शासन को भेज चुका है परंतु हकीकत कुछ अलग है। वहीं मुख्य विकास अधिकारी प्रह्लाद सिंह का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी और जिन घरों में अभी तक शौचालय निर्माण नहीं हुआ है, उसमें तत्काल शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा।
 



UP NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!