UP में ठंड का कहर जारी, कोहरे के कारण 8 और लोगों की मौत

  • UP में ठंड का कहर जारी, कोहरे के कारण 8 और लोगों की मौत
You Are Here
UP में ठंड का कहर जारी, कोहरे के कारण 8 और लोगों की मौतUP में ठंड का कहर जारी, कोहरे के कारण 8 और लोगों की मौतUP में ठंड का कहर जारी, कोहरे के कारण 8 और लोगों की मौत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य क्षेत्रों में आसमान में छाई धुंध और कोहरे के बीच ठंड के दिनोदिन होते तीखे तेवर से सहमे लोग घरों में दुबके रहने को मजबूर हो गए हैं। बफीर्ली हवाओं और गलन भरी ठंड के कारण सडकों और बाजारों में भीड़भाड़ में कमी आई है। जरूरी काम से बाहर का रूख कर रहे लोग सिर से पांव तक गरम कपडों में ढके दिखाई दिए। मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों में ठंड में और इजाफे के आसार व्यक्त किए हैं। इस अवधि में कुछ इलाकों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे में कोहरा और ठंड जनित घटनाओं में सूबे में कम से कम 8 लोगों की मृत्यु हो गई तथा 14 घायल हो गए। ठंड के आक्रामक तेवर को देखते हुए प्रशासन ने अधिकारियों को रैन बसेरे और अलाव के चाकचौबंद इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

ठंड से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी
प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि ठंड से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अलाव तथा रैन बसेरों के इंतजाम में कोई कमी नहीं करने के निर्देश दिए हैं। 3 दिन छुट्टी के बावजूद ठंड के चलते लखनऊ और कानपुर स्थित चिड़ियाघर के अलावा पार्कों में आमतौर पर सन्नाटा पसरा रहा।  उधर, कोहरे के कारण पिछले 10 दिनों से अस्तव्यस्त रेल संचालन आज भी पटरी से उतरा रहा।

60 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 40 घंटे लेट चल रहीं
लखनऊ और कानपुर से गुजरने वाली करीब 60 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 40 घंटे तक के विलंब से चल रही थीं। लखनऊ के चारबाग स्टेशन से गुजरने वाली मरूधर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, किसान मेल, श्रमजीवी एक्सप्रेस, सछ्वावना एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, राजरानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से कई घंटे देरी से चल रही थी। दिल्ली-हावडा रेलमार्ग पर स्थित कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस समेत 40 से ज्यादा गाडियां 30 घंटे तक के विलंब से चल रही थी। कोहरे के कारण कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है जबकि कुछ ट्रेनों को निरस्त किया गया है।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You