सपा सरकार देश में रचने जा रही है सबसे बड़ा इतिहास

  • सपा सरकार देश में रचने जा रही है सबसे बड़ा इतिहास
You Are Here
सपा सरकार देश में रचने जा रही है सबसे बड़ा इतिहाससपा सरकार देश में रचने जा रही है सबसे बड़ा इतिहाससपा सरकार देश में रचने जा रही है सबसे बड़ा इतिहास

आगरा: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का जन्‍मदिन 21 नवंबर को है और इस अवसर पर सपा सरकार देश में बड़ा इतिहास रचने जा रही है। दरअसल, इसी दिन डियन एयरफोर्स के 8 फाइटर जेट्स आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे पर उतरेंगे। ऐसा देश में पहली बार होने जा रहा है, जब किसी एक्‍सप्रेसवे पर 8 फाइटर जेट्स एक साथ लैंड और टेक ऑफ करेंगे। सुखोई-30 और मिराज-2000 इन फाइटर जेट्स में शामिल हैं। 

प्रोजेक्ट पर खर्च हुए 13 हजार 200 करोड़ 
302 किमी लंबा आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे अखिलेश का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। इसे 22 महीने में पूरा किया गिया। इस प्रोजेक्ट पर 13 हजार 200 करोड़ खर्च हुए। दिसंबर से ये पूरी तरह ऑपरेट करेगा। यूपीईआईडीए के मुताबिक, एक्‍सप्रेस-वे पर जंग जैसे हालात को देखते हुए 2 किमी. का विस्‍तार किया गया है। ईको-सिस्‍टम का भी ध्यान रखा जा रहा है।

पिछले साल देश में पहली बार हुई थी जेट की सेफ लैंडिंग
पिछले साल मई में पहली बार देश में आईएएफ ने मिराज-2000 फाइटर जेट को मथुरा के यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर कामयाबी से लैंड कराया था। ट्रायल के तौर ये लैंडिंग इसलिए कराई गई ताकि ये पता चल सके कि दूसरे और कितने ऐसे हाईवे हैं, जिन्हें इमरजेंसी में एयरफोर्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि जर्मनी, पोलैंड, स्‍वीडन, साउथ कोरिया, ताइवान, फिनलैंड, स्विटजरलैंड, सिंगापुर और पाकिस्‍तान पहले ही एक्सप्रेस और हाईवे को जेट फाइटर्स की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिहाज से तैयार कर चुके हैं। 

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You