मुलायम और आदित्यनाथ की लोकप्रियता कसौटी पर

Edited By ,Updated: 28 Feb, 2017 04:25 PM

adityanath and test the popularity of mulayam

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तेजतर्रार सांसद योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता कसौटी पर है।

लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तेजतर्रार सांसद योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता कसौटी पर है। यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ और सांसद योगी के प्रभाव वाले गोरखपुर में मतदान के छठे चरण में 4 मार्च को होना है। पार्टी में हाशिये पर पहुंचा दिए जाने के बावजूद मुलायम सिंह यादव का अभी भी पिछड़े वर्ग खासतौर से यादवों और मुसलमानों में काफी पैठ मानी जाती है।

योगी गोरखपुर सीट से 5 बार सांसद
राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार चुनाव के तीसरे चरण में यादव के गढ़ इटावा, औरैया, मैनपुरी और कन्नौज में भी चुनाव था, लेकिन उनके खुलकर प्रचार नहीं करने का खामियाजा सपा को भुगतना पड़ सकता है। छठे चरण में भी उन्होंने चुनाव प्रचार नहीं किया है, लेकिन आजमगढ़ उनका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र होने की वजह से इस क्षेत्र में सपा की हार-जीत को सीधे मुलायम सिंह यादव से जोड़कर देखा जाएगा। इसी तरह, गोरखपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में चुनाव योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है। योगी गोरखपुर सीट से पांच बार सांसद हैं। उन्हें हिन्दुत्व का कट्टर समर्थक माना जाता है। गोरखपुर, देवरिया, बलरामपुर, बस्ती, कुशीनगर और महराजगंज में उनका प्रभाव माना जाता है। ऐसे में उनके प्रभाव वाले क्षेत्रों में भाजपा की हार-जीत का सीधा असर योगी आदित्यनाथ पर पड़ सकता है।

छठे चरण में इन नेताओं की साख दांव पर
योगी के समर्थक उन्हें सूबे के भावी मुख्यमंत्री के रूप में देख रहे हैं। हालांकि वह इससे इन्कार करते हैं। इन दोनों के साथ ही छठे चरण में बसपा के कद्दावर नेता और राज्य विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पाण्डेय, बसपा से भाजपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, पूर्व मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बहुचर्चित विधायक मुख्तार अंसारी, सपा से बसपा में गए अंबिका चौधरी,नारद राय,पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीर बहादुर सिंह के पुत्र फतेह बहादुर सिंह और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नजदीकी पंचायती राज मंत्री राम गोविन्द चौधरी की साख दांव पर है। पाण्डेय गोरखपुर, मौर्य पडरौना, शाही पथरदेवा, मुख्तार अंसारी मऊ, अंबिका चौधरी बलिया की फेफना, नारद राय बलिया सदर, फतेहबहादुर सिंह महराजगंज की पनियरा और राम गोबिन्द चौधरी बलिया की बांस डीह से चुनाव मैदान में हैं।

4 मार्च को 8 जिलों की 49 सीटों पर होगा मतदान
इस चरण में 8 जिलों की 49 सीटों पर मतदान होना है। इसमें कुल 587 उम्मीदवार है। एक करोड 70 लाख से अधिक मतदाता हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए करीब दो लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इस चरण में फरेंदा, नौतनवां, सिसवा, महाराजगंज(सु), पनियरा, खड्डा, पडरौना, तमकुहीराज, फाजिलनगर, कुशीनगर, हाटा, रामकोला(सु), कैम्पियरगंज, पिपराइच, गोरखपुर शहरी, गोरखपुर ग्रामीण, सहजनवा, खजनी(सु), चौरीचौरा, बांसगांव(सु), चिल्लूपार, रुद्रपुर, देवरिया, पथरदेवा, रामपुर कारखाना, भाटपाररानी, सलेमपुर(सु), बरहज, अतरौलिया, गोपालपुर, सगडी, मुबारकपुर, आजमगढ, निजामाबाद, फूलपुर पवई, दीदारगंज, लालगंज(सु), मेहनगर(सु), मधुबन, घोसी, मुहम्मदाबाद गोहना(सु), मऊ, बेल्थरारोड (सु), रसडा, सिकन्दरपुर, फेफना, बलिया नगर, बांसडीह और बैरिया क्षेत्र में मतदान होगा।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!