‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अनूठे अंदाज में आगे बढ़ा रहा है यह ऑटो चालक

  • ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अनूठे अंदाज में आगे बढ़ा रहा है यह ऑटो चालक
You Are Here
‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अनूठे अंदाज में आगे बढ़ा रहा है यह ऑटो चालक‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अनूठे अंदाज में आगे बढ़ा रहा है यह ऑटो चालक‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अनूठे अंदाज में आगे बढ़ा रहा है यह ऑटो चालक

नोएडा: दिल्ली-एनसीआर में ऑटोरिक्शा चलाने वाले सचिन शर्मा अपने ऑटो के पीछे कूड़ेदान लगाकर एक खास अंदाज में लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा रहे हैं। उमस भरी गर्मी के बीच दोपहर के करीब 3 बजे नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास एक दूसरा ऑटो वाला उनके ऑटो के पीछे लगे कूड़ेदान में गुटखा थूकता है और आगे बढ़ जाता है लेकिन इस पर ध्यान दिए बिना सचिन सवारी को लेकर निकल पड़ते हैं।

ग्रेटर नोएडा में रहने वाले और 4 बच्चों के पिता सचिन डेढ़ साल से ऑटो चला रहे हैं और उन्होंने इस वर्ष जनवरी में ऑटो के पीछे कूड़ेदान लगाया। उन्होंने अपने ऑटो के पीछे कूड़ेदान लगा रखा है जिसमें राह चलते लोग कूड़ा फेंकते हैं और जब कूड़ेदान भर जाता है तो सचिन उसे रास्ते में किसी ढलावघर में जाकर फेंक देते हैं। अपने इस अनोखे काम को लेकर सचिन की पहचान ‘कूड़ेदान वाले ऑटो’ के रूप में हो गई है।

ऑटो के पीछे कूड़ेदान लगाने के आइडिया के बारे में सचिन बताते हैं कि उनके बच्चों को आए दिन खांसी जुकाम होता रहता था, डॉक्टर के पास जाने पर उन्होंने बताया कि यह गंदगी के कारण होता है। यहीं से सचिन के मन में स्वच्छता को लेकर जागरूकता पैदा हुई। एक और वाकया याद करते हुए वह बताते हैं कि एक बार वह अक्षरधाम के पास से गुजर रहे थे तो एक कार में बैठे व्यक्ति ने कोल्डड्रिंक की बोतल बाहर फेंक दी जिससे उनकी गाड़ी अनियंत्रित हो गई।

सचिन ने बताया कि इन्हीं घटनाओं से उन्हें ऑटो के पीछे कूड़ेदान लगाने का विचार आया। सचिन ने अपने ऑटो में मयूर जग भी रखा हुआ है और वह कूड़ेदान को खाली करने के बाद उसे पानी से धो देते हैं ताकि उसमें से बदबू ना आए। सचिन ने कहा कि  वैसे तो हर जगह कूड़ेदान होना चाहिए लेकिन मेरा संदेश है कि अगर कोई कूड़ा फेंके तो इसमें कूड़ा डाले। मैं इसे ले जाकर कूड़ेदान में डाल देता हूं।



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You