राजनीति के जरिए युवा देश के विकास में निभा सकते हैं अहम भूमिका: नाईक

  • राजनीति के जरिए युवा देश के विकास में निभा सकते हैं अहम भूमिका: नाईक
You Are Here
राजनीति के जरिए युवा देश के विकास में निभा सकते हैं अहम भूमिका: नाईकराजनीति के जरिए युवा देश के विकास में निभा सकते हैं अहम भूमिका: नाईकराजनीति के जरिए युवा देश के विकास में निभा सकते हैं अहम भूमिका: नाईक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने छात्रों का आह्वान करते हुये कहा कि युवा राजनीति के माध्यम से देश के विकास में अहम भूमिका निभा सकते हैं। नाईक ने आज यहां नवयुग कन्या महाविद्यालय में आयोजित ‘नेतृत्व विकास में छात्रसंघ की भूमिका’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि छात्र संघ की भूमिका का विषय सामयिक है। यह जानने की जरूरत है कि छात्र नेताओं के बारे में क्या सोचते हैं और नेता छात्रों के बारे में कैसे सोचते हैं। उन्होंने कहा कि युवा राजनीति के माध्यम से देश का विकास कर सकते हैं। संसद की चर्चा पढऩा और सुनना अध्ययन का विषय है। विद्यार्थी इस तरह की चर्चा में भाग लेकर अपनी कुशलता को निखारें तथा सहजता से अपनी बात रखें।

जल्द ही युदा देश बनेगा भारत
राज्यपाल ने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा जनतांत्रिक देश भारत जल्द ही सबसे युवा देश बनने जा रहा है। भारत में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा होगी। प्रदेश में शीघ्र ही विधान सभा के चुनाव घोषित होने वाले हैं। युवा अपने मतदान के अधिकार को देश हित में प्रयोग करें। युवा देश की बड़ी संपत्ति हैं। देश को अपने इस मानव संसाधन को अच्छी एवं व्यवहारिक शिक्षा देकर देश के लिये लाभदायी बनाने की आवश्यकता है। युवाओं को सही मार्ग दर्शन मिले।   इस मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 एस0पी0 सिंह ने कहा कि छात्र नेतृत्व का एक उद्देश्य होता है। जिसकी प्राप्ति के लिये नियोजन करने की जरूरत है। अच्छा बनने के लिये अच्छी योजना बनायें। नेतृत्व विकास के लिये सकारात्मकता जरूरी है। 

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!