मोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीना

  • मोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीना
You Are Here
मोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीनामोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीनामोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीना

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां आयोजित कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिये उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जमकर पसीना बहा रही है। 

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मोदी 20 जून को यहां आयेंगे और अगले रोज यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिये सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं। योग कार्यक्रम के दौरान वर्षा होने की स्थिति से निपटने के लिये पुख्ता बंदोबस्त किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद प्रधानमंत्री के दौरे के लिये की जा रही तैयारियों पर बारीक नजर रखे हुये हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल मुयमंत्री की अगुवाई में 19 जून को आयोजन स्थल रमाबाई अंबेडकर मैदान पर होगी। मोदी करीब 15 घंटे लखनऊ में रहेंगे। रात्रि विश्राम वह राजभवन में करेंगे । लखनऊ प्रवास के दौरान वह विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लेंगे।

पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) हरिराम शर्मा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। सूत्रों के अनुसार मोदी की सुरक्षा के लिये 10 कंपनी केन्द्रीय बल, 25 कंपनी पीएसी के अलावा आतंकवादी निरोधक दस्ते के कमांडो लगाये गये हैं। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक स्तर के 26 अधिकारी, 51 पुलिस उपाधीक्षक,137 क्षेत्राधिकारी,224 निरीक्षक,992 उपनिरीक्षक,162 महिला पुलिस उपनिरीक्षक, 3700 कांसटेबल, 480 महिला कांसटेबल और 300 यातायात पुलिसकर्मी मौजूद होंगे। 

उन्होंने बताया कि रमाबाई अंबेडकर मैदान के इर्द गिर्द अवांछनीय तत्वों पर निगाह रखने और भीड को नियंत्रित करने के लिये 400 सीसीटीवी लगाये गये है। लखनऊ जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया 'योग दिवस के कार्यक्रम में रमाबाई अंबेडकर मैदान आने वाले प्रतिभागियों को प्रवेश दो बजे से दिया जायेगा। हमने राजधानी के 11 मुख्य पार्को में एलईडी टीवी लगाये हैं जहां लोग कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देख सकेंगे और मोदी के संग दूर बैठ कर भी योग कर सकते हैं।'

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 20 जून को प्रधानमंत्री का विशेष विमान दिल्ली से 1550 बजे लखनऊ के लिये उडान भरेगा और शाम 1640 बजे अमौसी हवाई अड्डे पर लैंड करेगा। अमौसी से मोदी हेलीकाप्टर के जरिये सीडीआरआई के लिये कूच करेंगे। सीडीआरआई में करीब 40 मिनट के प्रवास के दौरान वह नयी इमारत का उदघाटन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला पास ही में स्थित अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ओर रूख करेगा।

एकटीयू में मोदी नये भवन और पुस्तकालय का उदघाटन करेंगे और छात्रों को संबोधित करेंगे। वह लखनऊ कानपुर 400 केवी पारेषण लाइन को समर्पित करेंगे। इसके अलावा श्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र सौंपेगे। एकटीयू से निकलने के बाद श्री मोदी मुयमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी बंगले जायेंगे जहां उनके रात्रि भोज की व्यवस्था की गयी है। रात्रि विश्राम के लिये वह चंद कदम की दूरी पर राजभवन चले जायेंगे।

अगले रोज यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री सुबह छह बजकर तीस मिनट पर रमाबाई अंबेडकर मैदान पहुंचेगे। मैदान मे वह करीब 80 मिनट तक योगाभ्यास करेंगे। इस मौके पर मैदान पर करीब 55 हजार लोग योग करेंगे। योग शिविर में हिस्सा लेने के बाद मोदी 0750 बजे विशेष विमान से दिल्ली लौट जायेंगे।

UP HINDI NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You