राष्ट्रपति चुनाव: CM सहित UP के इन बड़े नेताओं ने की वोटिंग, योगी बोले-भारी बहुमत से जीतेंगे कोविंद

You Are Here
राष्ट्रपति चुनाव: CM सहित UP के इन बड़े नेताओं ने की वोटिंग, योगी बोले-भारी बहुमत से जीतेंगे कोविंदराष्ट्रपति चुनाव: CM सहित UP के इन बड़े नेताओं ने की वोटिंग, योगी बोले-भारी बहुमत से जीतेंगे कोविंदराष्ट्रपति चुनाव: CM सहित UP के इन बड़े नेताओं ने की वोटिंग, योगी बोले-भारी बहुमत से जीतेंगे कोविंद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। वहीं विधानसभा सदन में पहुंच चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तिकल हाल में अपने मत का प्रयोग किया। इसके बाद योगी सरकार के मंत्रियों और विधायकों ने मतदान करने पहुंचे। फिलहाल वोटिंग जारी है। इस दौरान योगी ने कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि बीजेपी का पहला राष्ट्रपति यूपी से होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविंद भारी बहुमत के साथ राष्ट्रपति का चुनाव जीतेंगे। 

इसके अलावा डिप्टी सीएम केशव मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, बसपा से वि‍धायक रामवीर उपाध्याय, मुख्तार अंसारी, रुदौली से बीजेपी वि‍धायक राम चंद्र यादव, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी वोट डालने पहुंचे। 


नेताओं ने इस दौरान कहीं ये बातें
वोट डालने पहुंचे शिवपाल यादव ने कहा कि हमारे ज्यादातर विधायक रामनाथ कोविंद को वोट कर रहे हैं। मैं नेताजी के इशारे पर काम करता हूं। बता दें, जहां शि‍वपाल खेमा कोविंद का सपोर्ट कर रहा है तो वहीं अख‍िलेश यादव पक्ष के लोगों का कहना है कि‍ वे मीरा कुमार को सपोर्ट कर रहे हैं।               PunjabKesari
- नौतनवा सीट से निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने कहा कि जिसको मुख्यमंत्री वोट देंगे, उसी को मैं भी दूंगा।

               PunjabKesari

- केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा कि रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है। देखना है कि अंतर कितने का होगा।

               PunjabKesari

- बसपा चीफ मायावती ने कहा कि दोनों ओर से दलित वर्ग के उम्मीदवार हैं। कोई भी जीते, मुझे खुशी होगी। दलित उम्मीदवार बसपा की ही देन है। 

               PunjabKesari

- कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि रामनाथ कोविंद के टक्कर में कोई नहीं है। वोटिंग को लेकर विधायकों में उत्साह है। रामनाथ भारी मतों से जीत रहे हैं।

               PunjabKesari
- वहीं डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि रामनाथ कोविंद के समर्थन में वोट कि‍या है। उन्हें अग्रिम बधाई। 
- समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा मीरा कुमार को समर्थन दे रही है।
- बसपा विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा ने कहा कि हमारे सभी 19 विधायक एकजुट हैं। हमारा वोट मीरा कुमार को जाएगा।

चुनावी प्रक्रिया की विडियोग्राफी
बता दें कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग के बाद रात की फ्लाइट से बैलट बॉक्सेज को सील कर सहायक रिटर्निंग अफसर हवाई जहाज से दिल्ली ले जाएंगे। वोटिंग में नामित सदस्यों के अलावा विधानसभा के बाकी मेंबर, लोकसभा और राज्यसभा के मेंबर हिस्सा लेंगे। पूरे चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

विधायकों को दी गई ये हिदायतें
राष्ट्रपति चुनाव को देखते सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां कर ली हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से विधायकों को जरूरी सावधानियां बरतने की हिदायतें देने के साथ ही उन्हें एक दिन पहले ही राजधानी आ जाने के लिए कहा गया है।

वोटिंग से पहले पेन और मोबाइल कराने होंगे जमा
इसके साथ ही वोटर्स को वोटिंग साइट पर एंट्री करने से पहले सहायक रिटर्निंग अफसर के पास अपना पेन और मोबाइल फोन आदि जमा करना होगा। वोटिंग के लिए किसी अन्य पेन का इस्तेमाल करने पर वोट अवैध घोषित हो जाएगा। वोटिंग पूरी तरह से गोपनीय होगी और वोटर्स किसी पोलिंग एजेंट को भी वोट नहीं दिखा सकेंगे। वोटिंग की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अरुण कुमार संयुक्त सचिव भारत सरकार को प्रेक्षक और विजय कुमार पांडेय निदेशक विधि निर्वाचन आयोग को विशेष प्रेक्षक अप्वाइंट किया है।

यूपी के विधायकों के वोटों का मूल्य सबसे ज्यादा
राज्य विधानसभाओं में यूपी के विधायकों का सबसे ज्यादा वोट मूल्य 83 हजार 824 है। ये प्रति विधायक 208 वोटों का आंकड़ा है। लोकसभा और राज्यसभा मेंबर्स के वोट का मूल्य 708 है। वहीं, सिक्किम विधानसभा में सबसे कम मत मूल्य 224 है और ये प्रति विधायक 7 वोटों का आंकड़ा है।

एक्सपर्ट को लगता है बीजेपी का पलड़ा भारी 
पॉलिटिकल एक्सपर्ट के. विक्रम राव का कहना है कि बीजेपी का जीतना तय है। हजारों के वोटों में वोट खिसकने का अक्सर डर बना रहता है। अपोजिशन ने प्रचार-प्रसार में बहुत मेहनत की है, लेकिन बीजेपी का पलड़ा ज्यादा भारी है। उन्होंने कहा कि रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसदी वोट हैं। कोशिश 66 फीसदी समर्थन जुटाने की है। करीब 30 से ज्यादा दल कोविंद को सपोर्ट कर रहे हैं। वहीं, अपोजिशन की कैंडिडेट मीरा कुमार के पास 27 फीसदी वोट हैं। मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 18 दलों का समर्थन मिला है।

20 को होगी वोटों की गिनती
बता दें कि 20 जुलाई को वोटों की गिनती होनी है। 25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा। देश के चीफ जस्टिस नए राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You