UP: रामपुर में कोसी पुल के पास पलटी राजरानी एक्सप्रेस, 8 डिब्बे पटरी से उतरे

You Are Here
UP: रामपुर में कोसी पुल के पास पलटी राजरानी एक्सप्रेस, 8 डिब्बे पटरी से उतरेUP: रामपुर में कोसी पुल के पास पलटी राजरानी एक्सप्रेस, 8 डिब्बे पटरी से उतरेUP: रामपुर में कोसी पुल के पास पलटी राजरानी एक्सप्रेस, 8 डिब्बे पटरी से उतरे

मेरठ/रामपुरः मेरठ से लखनऊ जा रही राजरानी एक्सप्रेस (22454) के 8 डिब्बे आज पटरी से उतर गए। यह ट्रेन हादसा सुबह 8 बजे रामपुर से पहले मुंडा पांडे रेलवे स्टेशन के पास हुआ। हादसे में कई लोगों के घायल होने की आशंका जताई जा रही है। घायल लोगों को पिछली बोगी से बाहर निकाला जा रहा है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बरेली से बचाव दल मुरादाबाद के लिए रवाना हो गया है।

जानिए कैसे हुआ हादसा
मेरठ से चलकर अमरोहा मुरादाबाद होकर लखनऊ की ओर जाने वाली राजरानी(22454) एक्सप्रेस शनिवार की सुबह रामपुर में मूंढापांडे स्टेशन के पास कोसी नदी पुल के पास डिरेल हो गई। अचानक इंजन को झटका लगा। उसके बाद एक के बाद एक 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में कई यात्रियों के घायल होने की सूचना है दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियों का संचालन रोक दिया गया है। बचाव कार्य के लिए मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर आदि स्टेशनों से मेडिकल टीमें, आरपीएफ,जीआरपी रवाना की गई। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।" 

दिल्ली-लखनऊ और लखनऊ-सहारनपुर रूट बंद
राजरानी के डिरेल होने से दिल्ली-लखनऊ और सहारनपुर-लखनऊ रूट पूरी तरह से बंद हो गया है। राजरानी डिरेल होने से अप और डाउन रूट को नुकसान पहुंचा है, इसलिए ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया है। सभी ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोका जा रहा है।

यात्रियों के परिजन बेचैन, बन रहा आक्रोश का माहौल
हादसे की जानकारी मिलते ही मुरादाबाद से सवार हुए यात्रियों के परिजन परेशान होकर मुरादाबाद रेलवे स्टेशन की ओर दौड़़ पड़े। स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल है। कंट्रोल रूम से भी अपेेक्षित सूचना नहीं मिल पाने से आक्रोश है। आस पास के गांवों से लोग मदद को पहुंच गए हैं। सुबह का समय था इसलिए काफी यात्री ऊपर की बर्थ पर सो रहे थे। झटके के साथ यात्री नीचे गिरे और चीख पुकार मच गई। राजरानी एक्सप्रेस के इंतजार में बरेली जंक्शन पर खड़े यात्री मायूस हो गए और ट्रेन यात्रा रद्द कर दी गई है।

CM ने किया मदद का एलान
राजरानी एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है। उन्होंने गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार और मामूली रूप से घायलो को 25 हजार मुआवजा देने का एेलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने सिंचाई राज्य मंत्री महेंद्र औलख को घायलों को मौके पर मदद उपलब्ध कराने और प्रमुख सचिव गृह को माॅनिटारिंग के निर्देश भी दिए है।

लापरवाही पाई गई तो सख्त कार्रवाई: रेल मंत्री
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा है, "मैं खुद हालात पर नजर रख रहा हूं, सीनियर अफसरों को मौके पर जाने के आदेश दिए गए हैं। घायल लोगों को तुरंत मदद के भी इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं।" साथ ही उन्होंने हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं और कहा है लापरवाही पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एटीएस करेगी जांच
बता दें इस हादसे के बाद पुलिस और रेलवे प्रशासन की ओर से राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। रेलवे ने बताया है कि इस हादसे में 15 लोग घायल हुए हैं। साथ ही रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक इस रेल हादसे में कोई क्षति नहीं हुई है। राजधानी एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच एटीएस करेगी। एटीएस की टीम मौके पर पहुंच गई है। एटीएस ट्रेन दुर्घटना में साजिश की पहलुओं की जांच करेगी।

रेलवे द्वारा हेल्पलाइन भी जारी 
हेल्पलाइन नंबर- 22454 
बरेली- 0581-2558161, 0581-2558162
हापुड़ - 0122-2305326



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You