UP निकाय चुनावः 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों के मतदान खत्म

You Are Here
UP निकाय चुनावः 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों के मतदान खत्मUP निकाय चुनावः 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों के मतदान खत्मUP निकाय चुनावः 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों के मतदान खत्म

लखनऊः यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार को (22 नवंबर) शुरू हुए मतदान शाम 5 बजे तक समाप्त हो गए। पहले चरण में सूबे के कुल 24 जनपदों में 4095 वार्डों पर मतदान हुए जोकि सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक रहे।

बता दें पहले चरण में प्रदेश के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों में मेयर, अध्यक्ष, पार्षद और सभासद पदों के लिए मतदान हो रहे हैं। जिसके लिए 3,732 मतदान केंद्र और 11679 मतदान स्थल बनाए गए हैं। इसके परिणाम एक दिसंबर को आएंगे।

 नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में ख़ासा उत्साह देकने को मिल रहा है। मतदान के पहले डेढ़ घंटे में 11 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। हालांकि इस बीच कई जगहों से ईवीएम ख़राब होने और वोटर लिस्ट में नाम होने की शिकायतें भी आ रही हैं।

वहीं कानपुर में इवीएम मशीन खराब होने पर मतदाताओं के बवाल के बाद अयोध्या के कटरा मतदान केंद्र पर भी मारपीट का मामला सामने आया है। यहां के बूथ संख्या 159 पर आनंद दास और राजू दास के बीच फर्जी मतदान को लेकर मारपीट हुई। फिलहाल पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया है।

-बदायूं: एक दर्जन लोगों ने बूथ पर बैलेट पेपर फाड़े। इस्लामिया कॉलेज के बूथ से 2 युवक 13 बैलेट पेपर लेकर भागे। दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
-अमेठी: अमेठी के पीपरपुर के थाना क्षेत्र प्रतापगंज में मतदान के दौरान एक अधिवक्ता को गोली मार दी गई। वहीं अस्पताल में उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल मौके से आरोपी फरार है।
- कानपुर जिले के नौबस्ता थाना इलाके के बूथ संख्या 66 पर ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से मतदाताओं ने हंगमा किया। लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाओं वोट कमल को ही जा रहा है। जिसके बाद लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर, नारेबाजी शुरू कर दी। इस बीच निर्वाचन अधिकारी और पुलिस प्रशासन भी मौके पर मौजूद हैं। मतदाताओं को समझाने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान माहौल ज्यादा बिगड़ते देख पुलिस ने भीड़ पर लाठी भांजी।

-कानपुरः EVM में खराबी के चलते रुका मतदान, एक घंटे की देरी पर फिर से हुआ शुरू।
-आगरा: में चुनार इलाके के बूथ नम्बर-12 में विवाद हो गया है। फर्जी मतदान को लेकर सपा और बीजेपी कार्यकर्ताओं के आपस में भिड़ने की खबर है।दोनों ही तरफ से प्रत्याशियों ने एक दूसरे पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मौके से 4 लोगों को हिरासत में लिया।
-उन्नाव: में फर्जी वोट डालने आई किशोरी को डीएम ने पकड़ा है। यहां गंगा घाट नगर पालिका के सरस्वती महतो विद्यालय में पकड़ी गई किशोरी के प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की जांच की जा रही है।
-बिजनौर: के मुस्लिम कन्या जूनियर हाईस्कूल में वोट डालने को लेकर दारोगा का मतदाता से विवाद हो गया। आरोप है कि दारोगा ने विवाद बढ़ने पर मतदाता को थप्पड़ मार दिया।
-शामली: में आचार संहिता की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गईं। चुनाव प्रचार वाली कप में चाय बांटी गई। फिलहाल इस मामले में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है।

-पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों के लिए वोटिंग जारी।
-आगरा: ईवीएम खराब होने से कमलानगर में रुका मतदान। बूथ-963,959 पर EVM खराब होने से पोलिंग बूथ पर मतदान रुका है, आनन-फानन में प्रशासन ने दूसरी मशीनें मंगाई है।
- वोटिंग प्रकरण की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है।
- गोरखपुर में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वोट डाला। मतदान करने के बाद योगी ने कहा कि निकाय चुनाव में बीजेपी को भारी जीत मिलेगी। जनता का रुझान बीजेपी के पक्ष में है।
- इस दौरान मेरठ के वार्ड नं. 34 और कानपुर के रावतपुर में इवीएम खराब होने की वजह से मतदान स्थगित हो गया है।

इन जिलों में हुए मतदान
पहले चरण में मेरठ, आगरा, कानपुर, अयोध्या और गोरखपुर में मेयर पद के चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. इसके अलावा शामली, हापुड़, बिजनौर, हाथरस, कासगंज, जालौन, बदायूं, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, कासगंज, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिलों के 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत में भी वोटिंग हो रही. पहले चरण के मतदान में तकरीबन एक करोड़ 92 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!