‘अखिलेश के ‘समाजवादी’ शब्द वाली योजनाआें पर योगी सरकार की नजर टेढ़ी

Edited By ,Updated: 07 Apr, 2017 03:09 PM

review of all government schemes with socialist words

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में संचालित की जा रही ‘समाजवादी’ शब्द वाली सभी सरकारी योजनाआें को समीक्षा के लिये मंत्रिमंडल के समक्ष पेश करने के आदेश दिये हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में संचालित की जा रही ‘समाजवादी’ शब्द वाली सभी सरकारी योजनाआें को समीक्षा के लिये मंत्रिमंडल के समक्ष पेश करने के आदेश दिये हैं। 

मुख्यमंत्री योगी ने कल देर रात हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के कार्यों पर आधारित प्रस्तुतिकरण के दौरान कहा कि प्रदेश में लागू एेसी सभी योजनाआें जिनमें ‘समाजवादी’ शब्द का प्रयोग किया गया है, उन्हें मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत किया जाए, ताकि उनकी समीक्षा की जा सके और ‘समाजवादी’ शब्द की जगह ‘मुख्यमंत्री’ शब्द का प्रयोग किया जाए। मालूम हो कि प्रदेश में करीब एक दर्जन एेसी योजनाएं हैं, जिनके नाम में ‘समाजवादी’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है। 

पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल में शुरू की गयी योजनाआें में ‘समाजवादी पेंशन योजना’, ‘समाजवादी एंबुलेंस सेवा’, ‘समाजवादी आवास योजना’ प्रमुख रूप से शामिल हैं। योगी ने हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के कार्यों का जायजा लेते हुए विभाग की विभिन्न योजनाआें को केन्द्र के सहयोग से चलायी जा रही संबन्धित योजनाआें से जोडऩे के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभाग द्वारा लागू की जा रही विभिन्न योजनाआें को केन्द्र सरकार के समर्थन से चलायी जा रही इस सेक्टर की योजनाआें से जोडऩे को कहा और कहा कि केन्द्रीय योजनाआें को केन्द्र की मंशा के अनुरूप ही लागू किया जाए।  

मुख्यमंत्री ने टेक्स्टाइल पार्क योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इसका भरपूर लाभ बुनकरों को पहुंचाया जा सकता है, लेकिन पहले उन्हें नयी तकनीक की जानकारी देकर प्रशिक्षित करना होगा। योगी ने खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए अधिकारियों को विभाग को आत्मनिर्भर बनाए जाने की दिशा में कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खादी को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए नयी तकनीकी लागू करने की आवश्यकता है। खादी के पीछे महात्मा गांधी की मंशा स्वावलंबन की थी। इसके लिए कार्य योजना बनाने की आवश्यकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि खादी के तहत वस्त्र निर्माण के लिए नयी तकनीक के चरखों का इस्तेमाल आवश्यक है। इसके लिए प्रदेश में मॉडल चरखे और सोलर चरखे वितरित किये जाएं। उन्होंने अधिकारियों को बन्द पड़े कंबल कारखानों को आधुनिक तकनीक से चलाने का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। साथ ही इन कारखानों को चलाने के लिए पुनरुद्घार पैकेज का प्रस्ताव देने को भी कहा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!