विस्फोटक मिलने की रिपोर्ट दर्ज, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी ATS

  • विस्फोटक मिलने की रिपोर्ट दर्ज, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी ATS
You Are Here
विस्फोटक मिलने की रिपोर्ट दर्ज, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी ATSविस्फोटक मिलने की रिपोर्ट दर्ज, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी ATSविस्फोटक मिलने की रिपोर्ट दर्ज, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी ATS

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में मिले विस्फोटक की जांच में जुटी राज्य पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते(एटीएस) ने सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरु कर दिया है। सूबे के पुलिस महानिरीक्षक(कानून-व्यवस्था) राम अवतार शर्मा तथा एटीएस महानिरीक्षक असीम अरुण ने संयुक्त संवाददाता समेलन में कहा कि एटीएस ने जांच शुरु कर दी है। विस्फोटक के मिलने के स्थान को चिन्हित कर लिया गया है। विस्फोटक एक विधायक की सीट के कुशन के नीचे मिला है।

शर्मा ने कहा कि अभी एटीएस ने जांच शुरु की है लेकिन राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनएसए) से भी जांच प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि मार्शल मनीश चन्द्र राय की तहरीर पर हजरतगंज थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। विधानसभा मार्शल श्री राय की तहरीर के अनुसार 12 जुलाई को सदन के अन्दर सत्र के दौरान रूटीन सुरक्षा जांच में बम निरोधक दस्ते(बीडीएस) और एंटी माइन्स टीम को 100 से 150 ग्राम संदिग्ध सफेद रंग का पाउडर प्राप्त हुआ था। बरामद पाउडर उसी दिन फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया था। 

शर्मा ने बताया कि बरामद पाउडर को नियमानुसार हजरतगंज प्रभारी निरीक्षक द्वारा फोरेंसिक जांच के लिए एफएसएल महानगर लखनऊ भेजा गया था । उन्होंने बताया कि एफएसएल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार विधानभवन में बरामद सफेद पाउडर की पहचान विस्फोटक में प्रयुक्त होने वाले पदार्थ के रूप में की गयी। इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 4/5/6 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एवं 16,18,20 यूएपीए एक्ट और भारतीय दण्ड विधान की धारा 121ए, 120बी के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि विधानसभा की सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाया जायेगा एवं इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं ।गौरतलब है कि सदन की कार्यवाही शुरु होने के पहले नियमित जांच के दौरान 12 जुलाई को सफेद पाउडर मिला था। फारेंसिक लैब की रिपोर्ट के अनुसार वह शक्तिशाली विस्फोटक पीईटीएन निकला। नियमित जांच में बम निरोधक दस्ते में शामिल कुत्ते को इसकी भनक नहीं मिल पायी थी। इसे एंटी माइन्स टीम ने बरामद किया।  
 



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You