राम मंदिर आस्था का विषय, जेल भी जाना पड़ा तो जाऊंगी: उमा भारती

Edited By ,Updated: 08 Apr, 2017 04:37 PM

ram temple subject to faith jail too had to go uma bharti

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर आज कहा कि यह उनकी आस्था का विषय है और इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पडे तो जाएंगी।

लखनऊ: केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर आज कहा कि यह उनकी आस्था का विषय है और इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पडे तो जाएंगी। उमा भारती ने यहां संवाददाताआें से कहा, ‘‘राम मंदिर मेरी आस्था का विषय है। मेरे विश्वास का विषय है। मुझे इस पर गर्व है ... अगर जेल भी जाना पडे तो जाउंगी, फांसी पर लटकना पड़े तो लटक जाऊंगी।’’  

जब सवाल किया गया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात के दौरान क्या अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा हुई तो उमा ने कहा, ‘‘राम मंदिर पर हमें बात करने की जरूरत कहां रहती है। इस विषय पर हम (योगी और उमा) अजनबी नहीं हैं। योगी जी के गुरू महंत अवैद्यनाथ राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा थे।’’  उन्होंने कहा कि मामला उच्चतम न्यायालय में है इसलिए वह ज्यादा नहीं बोलेंगी लेकिन खुद उच्चतम न्यायालय का कहना है कि मामले का हल अदालत से बाहर भी हो सकता है। 

पक्के इरादों वाले हैं योगी आदित्यनाथ 
केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरोद्धार मंत्री उमा भारती ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ‘पक्के इरादों वाला’ बताते हुए आज कहा कि गंगा सहित विभिन्न नदियों की सफाई के अलावा बुंदेलखंड में सिंचाई सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में जल्द और तेजी से कार्य शुरू होगा। योगी से मुलाकात के बाद उमा ने यहां संवाददाताआें से कहा, ‘‘गंगा के लिए हम 7000 करोड रूपये मई अंत तक देना चाहते हैं। सिंचाई के लिए 15 से 20 हजार करोड़ रूपये केन्द्र मदद करना चाहता है।’’  

अब उत्तर प्रदेश में तेजी से काम होगा
उन्होंने विश्वास जताया कि योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब उत्तर प्रदेश में तेजी से काम होगा। गंगा सफाई को लेकर योगी बतौर सांसद भी सदन में कई बार बोल चुके हैं। उमा ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के विभाग मिलकर योगी के समक्ष गंगा सफाई के बारे में प्रस्तुतिकरण देंगे और उम्मीद है विलंब दूर होगा तथा इस दिशा में कार्य जल्द ही तेजी से शुरू किया जाएगा।

सपा सरकार में हुए घपलों की होगी जांच 
गोमती रिवर फ्रंट सहित गंगा एवं अन्य नदियों से जुड़ी परियोजनाआें में पूर्व की सपा सरकार के समय हुए घपलों की जांच कराने के बारे में उमा ने कहा कि गोमती के बारे में जल की स्वच्छता और परियोजना की लागत बड़े मुद्दे हैं। ‘‘आगे काम होगा। हम सहयोग भी करेंगे लेकिन जब तक कमियां उजागर नहीं होंगी, काम आगे नहीं बढ़ सकेगा इसलिए सभी घोटालों की जांच होगी और काम भी आगे बढेग़ा।’’ केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड में विकास परिषद का गठन जल्द किया जाएगा। वहां बुंदेलों और चंदेलों के समय से तालाब हैं। सूखे के निदान के लिए और पेयजल मुहैया कराने के लिए इन तालाबों को परस्पर संबद्ध करना होगा। 

योगी की तारीफ
योगी की तारीफ करते हुए उमा ने कहा कि उनका मुख्यमंत्री बनना युग परिवर्तन है। प्रदेश की जनता में खुशी का संचार है। ‘‘योगी मजबूत और पक्के इरादों वाले व्यक्ति हैं। वह गरीबों के लिए काम करते आये हैं। पूर्व में भी बतौर सांसद हम उनकी प्रशासनिक क्षमता को देख चुके हैं।’’ 

तीन तलाक मानवता के खिलाफ
तीन तलाक पर उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज में तलाक की व्यवस्था एक करार है। यह धर्म का नहीं बल्कि कानून का विषय है। समाज में हमेशा सुधार की गुंजाइश रहती है। तीन तलाक मानवता के खिलाफ है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही इसका रास्ता निकलेगा। पृथक बुंदेलखंड बनाने के प्रस्ताव पर उमा भारती ने कहा कि पहले राज्य पुनर्गठन आयोग बनाया जाएगा। उसके बाद बुंदेलखंड को लेकर प्रस्ताव जाएगा। हमारी सरकार छोटे राज्यों की पक्षधर रही है। दरअसल बुंदेलखंड क्षेत्र दो राज्यों में पडता है। मध्य प्रदेश की तरफ वाली बुंदेलखंड की जनता पृथक राज्य के लिए तैयार नहीं है। पहले इसका निदान खोजना होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!