योगी सरकार के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत रह जायेगी अधूरी

  • योगी सरकार के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत रह जायेगी अधूरी
You Are Here
योगी सरकार के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत रह जायेगी अधूरीयोगी सरकार के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत रह जायेगी अधूरीयोगी सरकार के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत रह जायेगी अधूरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के कई वरिष्ठ मंत्रियों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आगामी 21 जून को योग करने की हसरत अधूरी रह जायेगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां रमाबाई अंबेडकर मैदान में करीब 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। 

कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे, लेकिन उनके मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों की मोदी के साथ योग करने की हसरत अधूरी रह जायेगी। कार्यक्रम के अनुसार मंत्रियों को उन जिलों में योग करना होगा, जहां के वे प्रभारी होंगे। जो मंत्री प्रभारी नहीं बनाये गये हैं, उन्हें अपने क्षेत्र या पैतृक जिलों में रहने के लिये कहा गया है। योगी मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री को लेकर 47 मंत्री हैं। 

मंत्रिमंडल के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, ‘मैं तो चाहता था कि अपने नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ लखनऊ में योग दिवस मनाऊं। उनके साथ योग करुं, लेकिन पार्टी के निर्देशानुसार अब जिस जिले का प्रभारी हूं वहां जाना ही पड़ेगा।’

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इस वर्ष मोदी लखनऊ में योग करेंगे। इसके पहले वह योग दिवस पर चंडीगढ़ और दिल्ली में योग कर चुके हैं। मोदी 20 जून की शाम ही यहां आ जायेंगे और अगले दिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। 

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिये रमाबाई अंबेडकर मैदान को अभेद्य दुर्ग में परिवर्तित किया जा रहा है। योग कार्यक्रम के दौरान वर्षा होने की संभावना को देखते हुए भी इंतजाम किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद प्रधानमंत्री के दौरे के लिये की जा रही तैयारियों पर बारीक नजर रखे हुये हैं। उन्होंने कल शाम पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह से विस्तृत बात की। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास मुख्यमंत्री की अगुआई में कल रमाबाई अंबेडकर मैदान पर प्रस्तावित है।

मोदी करीब 15 घंटे लखनऊ में रहेंगे। रात्रि विश्राम वह राजभवन में करेंगे। लखनऊ प्रवास के दौरान वह विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लेंगे। पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) हरिराम शर्मा के अनुसार प्रधानमंत्री की सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

मोदी की सुरक्षा के लिये 10 कंपनी केन्द्रीय बल, 25 कंपनी पीएसी के अलावा आतंकवादी निरोधक दस्ते के कमांडो लगाये गये हैं। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक स्तर के 26 अधिकारी, 51 पुलिस उपाधीक्षक,137 क्षेत्राधिकारी,224 निरीक्षक,992 उपनिरीक्षक,162 महिला पुलिस उपनिरीक्षक,3700 कांसटेबल, 480 महिला कांसटेबल और 300 यातायात पुलिसकर्मी मौजूद होंगे। 

उन्होने बताया कि रमाबाई अंबेडकर मैदान के इर्द गिर्द अवांछनीय तत्वों पर निगाह रखने और भीड को नियंत्रित करने के लिये 400 सीसीटीवी लगाये गये है। केन्द्रीय खुफिया संगठनों ने योग कार्यक्रम के दौरान आतंकवादी संगठनो द्वारा गडबडी किये जाने की आशंका जतायी गयी है।

इस बीच, लखनऊ जिला प्रशासन के अनुसार ‘योग दिवस के कार्यक्रम में रमाबाई अंबेडकर मैदान आने वाले प्रतिभागियों को प्रवेश दो बजे रात से ही देना शुरु कर दिया जायेगा। राजधानी के 11 मुख्य पार्को में एलईडी टीवी लगाये जा रहे हैं जहां लोग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकेंगे और मोदी के संग दूर बैठ कर भी योग कर सकते हैं।’

UP NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You