गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण समाप्त हुआ मतदान, 14 मार्च को आएगें नतीजे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Mar, 2018 06:50 PM

उत्तर प्रदेश की 2 लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर में उपचुनाव के लिए आज यानी रविवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गोरखपुर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक मतदान होगा। 7 बजते ही मतदाता मतदान...

लखनऊः उत्तर प्रदेश की 2 लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर में रविवार को शांतिपूर्ण मतदान समाप्त हो गया। केशव मौर्य की प्रतिष्ठा बनी फूलपुर संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव में सिर्फ 37.39 प्रतिशत मतदान हुआ और गोरखपुर की लोकसभा सीट पर 43 प्रतिशत रहा। अब 14 मार्च को ही मतगणना के बाद प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा खुलेगा। मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह था।

इलाहाबाद फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में कुल 38 फ़ीसदी मतदान हुआ। सर्वाधिक फूलपुर विधानसभा में 46.32% मतदान हुआ तो वहीं सबसे कम शहर उत्तरी विधानसभा में सिर्फ़ 21.65% ही मतदान हुआ। दूसरे नम्बर पर सोराव विधानसभा रहा जहां पर 45% तो फाफामऊ में 43% पश्चिमी में 31% मतदान हुआ।

PunjabKesari
CM योगी ने डाला वोट
सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर मतदान केन्द्र पर रविवार पहला वोट डाला। वोट डालने के बाद योगी ने संवाददाताओं से कहा कि जनता ने अराजक राजनीति को नकार दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सकारात्मक राजनीति को स्वीकारा है। योगी ने कहा कि भाजपा को पहला वोट मिला है, इसलिए पार्टी बड़े अन्तराल से जीतेगी। गोरखपुर संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा के उपेन्द्र शुक्ल और समाजवादी पाटी के प्रवीण निषाद के बीच कड़ी टक्कर है।  
PunjabKesari
डिप्टी सीएम ने किया मतदान
कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुए मतदान में फूलपुर ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने भी पहुंच कर मतदान कर दिया है। मतदान करने के बाद डिप्टी सीएम ने कहा कि जैसे मैंने अपने मत का सही प्रयोग करके मतदान किया है वैसे ही जनता भी अपना मत का सही प्रयोग करके मतदान करें। 
PunjabKesari
SP प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने डाला वोट
गोरखपुर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने भी अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद प्रवीण ने कहा कि सरकार के सारा जोर लगा देने के बाद भी हम यहां से चुनाव जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा को सपा भारी मतों से हराएगी। इस क्रम में बीजेपी सांसद श्यामा चरण गुप्त ने अपने परिजनों के साथ मतदान किया। 
PunjabKesari
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने किया मतदान
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने अपनी पत्नी जानकी देवी के साथ गोरखपुर शहर स्थित सेंट एन्ड्रूज कालेज मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला।  वोट डालने के बाद शुक्ल ने पत्रकारों से कहा कि पूरे देश की जनता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पूरा विश्वास है और वह प्रधानमंत्री के विकास कार्यों को स्वीकारते हुए उनके हर निर्णय के साथ है इसलिए लोग भारतीय जनता पार्टी की ओर देख रहे हैं।

इसी तरह मुख्यरूप से इमामबाड़ा स्टेट के सज्जादा नशीन, अदनान फारूख अली शाह उर्फ मियां साहब, गोरखपुर के महापौर सीताराम जयसवाल,गोरखपुर शहर के विधायक डा़ राधा मोहन दास अग्रवाल, बसपा, निषाद, पीस पार्टी के समर्थित सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद, भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र दत्त शुक्ल, बीजेपी सांसद श्यामा चरण गुप्ता, शहर काजी मुफता मौलाना वली उल्लाह ने भी अपना-अपना वोट डाला। 

क्रमांक     सीट     %वोटिंग   समय कुल
1. गोरखपुर   43% 5 बजे तक   
2. फूलपुर  37%   5 बजे तक   

मतदाताओं की कतार लगनी शुरू
दोनों उपचुनाव के लिए पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की कतार लगनी शुरु हो गई है। कई मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहलकदमी प्रारंभ हो गई है। मतदान शुरु होने के समय एक-दो केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़ी आई लेकिन समय रहते उसे ठीक कर लिया गया। मतदान में इसकी वजह से बाधा नहीं पहुंची। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के अनुसार शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरु हो गया है। यह शाम 5 बजे तक चलेगा। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। सभी ईवीएम मशीनों में वीवीपैट लगाए गए हैं। 

ईवीएम में वीवीपैट लगाए गए
उपचुनाव में 4728 ईवीएम कण्ट्रोल यूनिट, 7098 बैलट यूनिट तथा 4728 वीवीपैट तैयार किए गए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर वीवीपैट लगाए गए हैं। वीवीपैट लग जाने से मतदाताओं को पता चल सकेगा कि जिस उम्मीदवार के सामने वाले खाने का बटन दबाया है, वोट उसी को गया है। इस बार चुनाव आयोग ने सभी ईवीएम में वीवीपैट लगाने का निर्णय लिया। वहीं बताया जा रहा है कि वीवीपैट को शुरू होने में कम से कम 30 मिनट से 45 मिनट तक का समय लग रहा है।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए
मतदान शान्तिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चुनाव के लिए अद्र्धसैनिक बल एवं पीएसी की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। साथ ही अतिसंवेदनशील 95 बूथों पर वेबकासटिंग कराई जाएगी।  

कड़ी सुरक्षा के बीेच हो रहा मतदान
उपचुनाव के लिए दोनों क्षेत्रों में कुल 4296 मतदेय स्थल तथा 1808 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा चार सामान्य प्रेक्षक, दो पुलिस प्रेक्षक तथा 2 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। इनके अलावा 289 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 39 जोनल मजिस्ट्रेट, 20 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 200 माईक्रो और आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। 

नेपाल से आने या जाने की अनुमति नहीं 
उन्होंने बताया कि इन उपचुनावों में 39 लाख 13 हजार मतदाता हैं। इनमें 21 लाख 51 हजार पुरुष जबकि 17 लाख 61 हजार महिलाओं के अलावा 354 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। उपचुनाव में कुल 32 प्रत्याशी मैदान में जिनमें तीन महिला उम्मीदवार हैं।  इस बीच, गोरखपुर से नेपाल की सीमा के पास होने की वजह से सील कर दिया गया है। उपचुनाव के मद्देनजर किसी को नेपाल से आने या जाने की अनुमति नहीं है। संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

सत्ताधारी और विपक्ष के बीच कड़ा मुकाबला 
इन दोनों ही लोकसभा सीटों पर बीजेपी, सपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है। बसपा ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किए हैं। बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है। सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम व फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है।

सीएम गोरखपुर से 5 बार सांसद चुने जा चुके
गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से 5 बार सांसद चुने जा चुके हैं।गोरखपुर सीट पर 29 वर्षों से भी ज्यादा समय तक गोरखनाथ मंदिर का प्रभाव देखा जाता रहा है, लेकिन इस बार सपा और बसपा के गठबंधन ने जातीय समीकरण को काफी मजबूत कर दिया है। सपा के निषाद समुदाय के उम्मीदवार और गोरखपुर के पांचों विधानसभाओं में दलितों की मजबूत संख्या बीजेपी के लिए सिर दर्द साबित हो सकती है। योगी आदित्यनाथ से पहले उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ भी इस सीट से तीन बार सांसद चुने गए थे।

व्हील चेयर की मदद से बुजुर्गों ने किया मतदान 
अपने वोट डालने के फर्ज को निभाने में बुजुर्ग भी पीछे नहीं रह रहे। इस उपचुनाव में कई बुजुर्ग वोट डालने आए। जिन्हें व्हील चेयर की मदद से पोलिंग बूथ तक ले जाया गया। 
PunjabKesari


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!