PM मोदी को श्रेय न मिले इस वजह से योजनाआें के लिये सपा सरकार ने नहीं लिए पैसे: योगी

Edited By ,Updated: 13 Apr, 2017 06:18 PM

cm yogi inaugurated the ambulance service equipped with modern services

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तर प्रदेश की जनता को एंबुलेंस की सौगात दी। एंबुलेंस सेवा का उद्घाटन किया जो आधुनिक सेवाओं से लैस है। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मतभेद को भूलकर विकास पर ध्यान देना होगा।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राज्य की पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या भाजपा को श्रेय मिलने की आशंका की वजह से कल्याणकारी योजनाआें के लिये केन्द्र से धन नहीं लेने का आरोप लगाया। 

योगी ने अपने सरकारी आवास पर जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित एंबुलेंस सेवा की शुरुआत के मौके पर केन्द्र की मोदी सरकार का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘लोकतंत्र में जनता द्वारा चुनी गयी सरकार जनता के प्रति जवाबदेह हो, इसका उदाहरण हम सबके सामने हैं। केन्द्र की सरकार उत्तर प्रदेश के लिये धन देना चाहती थी, लेकिन राज्य सरकार लेना नहीं चाहती थी कि कहीं इसका श्रेय मोदी जी या भाजपा को ना मिल जाए। केवल इसलिये प्रदेश की 22 करोड़ की जनता को वंचित रखा गया।’’  

उन्होंने कहा, ‘‘केन्द्र और राज्य दोनों ही सरकारों को मिलकर जनता की सेवा करनी होती है। जहां भी जनहित, लोक कल्याण की बात हो, तो मतभेदों से उपर उठकर बात करनी चाहिये, मगर (पिछली सरकार में) यह नहीं हो पाया।’’  योगी ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार किसानों की कर्जमाफी की भरपाई का भार जनता पर नहीं डालेगी। उनकी सरकार फुजूलखर्ची और चोरी रोककर एक साल में इस खर्च की प्रतिपूर्ति कर लेगी। सरकार इसके लिये सारा प्रबन्ध कर चुकी है।  

उन्होंने कहा कि एेसी चर्चा हो रही है कि प्रदेश सरकार बहुत तेजी से काम कर रही है। एेसा नहीं है, बल्कि सरकार की गति ही यही होनी चाहिये। सरकार के मंत्री जिस तेजी से काम कर रहे हैं, वह प्रयास ही उत्तर प्रदेश को अगले पांच वर्षों में अग्रणी भूमिका में पेश करेगा, उसे बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालेगा।  आज शुरू की गयी एंबुलेंस सेवा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे स्वास्थ्य सुविधाआें के अभाव वाले राज्य में केन्द्र सरकार की मदद से ‘एडवांस लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस’ मिले, तो उसके महत्व का आप सहज अनुमान लगा सकते हैंं  उन्होंने कहा ‘‘हम अभी 150 एंबुलेंस दे रहे हैं। अभी 100 एंबुलेंस और आएंगी।’’ 

मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘एेसी एंबुलेंस लखनउ, कानपुर, इलाहाबाद और गोरखपुर जैसे बड़े शहरों के अच्छे निजी अस्पतालों में हो सकती है लेकिन दूर-दराज के क्षेत्रों की बुरी स्थिति है। हमारे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों की उपस्थिति नहीं हो पाती है। हमारा प्रयास है कि इन चिकित्सालयों की व्यवस्था को अच्छा बनाया जाए।’’ पूर्ववर्ती सपा सरकार के कार्यकाल में एंबुलेंस सेवा के नाम के आगे समाजवादी शब्द जोड़े जाने की तरफ इशारा करते हुए योगी ने कहा कि हमने इसके साथ कोई अतिरिक्त शब्द नहीं जोड़ा है। 

उन्होंने कहा कि अगर इस एंबुलेंस में लगे जीवनरक्षक उपकरण में कोई खराबी होती है और मरीज को परेशानी होती है तो संचालक कपनी पर जुर्माने का प्रावधान है। योगी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा को नयी उंचाई पर पहुंचाने के लिये जो प्रयास शुरू हुआ है, उसे और आगे बढ़ाया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!