चित्रकूट रेल हादसा: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपए का मुआवजा

You Are Here
चित्रकूट रेल हादसा: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपए का मुआवजाचित्रकूट रेल हादसा: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपए का मुआवजाचित्रकूट रेल हादसा: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपए का मुआवजा

चित्रकूट(यूपी): चित्रकूट जिले के मानिकपुर जंक्शन पर आज तड़के गोवा से पटना जाने वाली वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे 3 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य यात्री घायल हो गए। आज तड़के हुई दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं और हताहत यात्रियों के लिए अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने हादसे में मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल लोगों को 1-1 लाख रुपए के मआवजे का एेलान किया।
PunjabKesari
रेलवे बोर्ड में जनसंपर्क महानिदेशक अनिल सक्सेना ने बताया कि रेल मंत्री ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है और दुर्घटना के कारणों की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं। वह बचाव एवं राहत अभियान पर पूरी नजर रखे हैं जबकि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी घटनास्थल पहुंच रहे हैं। गोयल ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख और मामूली रूप से घायलों को पचास हजार रुपए की राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हादसे में घायलों को मानिकपुर एवं चित्रकूट के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और रेल मंत्री ने उनके उपचार के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
PunjabKesari
चूंकि दुर्घटना स्टेशन यार्ड में हुई है इसलिए इलाहाबाद जबलपुर मार्ग पर यातायात कुछ ही समय के लिए बाधित हुआ था। करीब सवा 8 बजे तक सामान्य यातायात बहाल कर दिया गया है। सक्सेना ने बताया कि गाड़ी में यात्रा कर रहे लोगों को मानिकपुर से गाड़ी के अगले 8 कोचों में बिठा कर इलाहाबाद के निकट चौकी स्टेशन पर रवाना कर दिया गया है। चूंकि इन 8 कोचों में सभी यात्री नहीं आ सके इसलिए बांदा से एक गाड़ी को मानिकपुर भेजा गया है जहां से बाकी यात्रियों को चौकी लाया जाएगा जहां से एक नई गाड़ी तैयार करके पटना भेजी जाएगी ताकि यात्री अपने गंतव्य पहुंच सकें।
PunjabKesari
गोवा से पटना जाने वानी 12741 डाउन वास्कोडिगामा-पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे आज तड़के उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के निकट मानिकपुर रेलवे स्टेशन यार्ड में पटरी से उतर गए। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 20 यात्री घायल हुए हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार सुबह 4 बजकर 14 मिनट पर इस गाड़ी ने मानिकपुर यार्ड में प्रवेश किया था और इसका ठहराव मानिकपुर नहीं था इसलिए यह प्लेटफॉर्म संख्या 2 के निकट मेनलाइन से गति से गुजर रही थी और तभी यह दुर्घटना हो गई। 22 कोच की गाड़ी के पिछले 13 कोच पटरी से उतरे हैं। तस्वीरों से पता चला है कि एक कोच पलट गया जिससे यात्रियों की मौतें हुईं हैं।



UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!