विधानसभा की तरह निकाय चुनाव में घोषणापत्र लाने की तैयारी में भाजपा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Nov, 2017 07:57 PM

bjp ready to bring declaration in body elections like assembly

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की पहली चुनावी परीक्षा माने जा रहे नगरीय निकायों के आसन्न चुनाव के लिये भाजपा अपना घोषणापत्र लाने की तैयारी में है।

लखनऊ-बलिया: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की पहली चुनावी परीक्षा माने जा रहे नगरीय निकायों के आसन्न चुनाव के लिये भाजपा अपना घोषणापत्र लाने की तैयारी में है। यह प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले जारी ‘लोक संकल्प पत्र’ की तरह ही होगा।

भाजपा के प्रान्तीय प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने आज बताया कि पार्टी नगरीय निकाय चुनाव के लिये घोषणापत्र लाने की तैयारी कर रही है। इसका मुख्य उद्देश्य जनता को प्रदेश के नगर निगमों तथा अन्य नगरीय निकायों के विकास के लिये भाजपा की योजनाओं से अवगत कराना है। घोषणापत्र के जरिये पार्टी जनता से सीधा संवाद स्थापित करेगी। 

उन्होंने कहा ‘‘घोषणापत्र में कर ढांचे के सरलीकरण के साथ-साथ नगरीय परिवहन सेवाओं को मजबूत करने तथा पेय जलापूॢत व्यवस्था को बेहतर बनाने पर खास जोर दिया जाएगा। यह विधानसभा चुनाव से पहले जारी ‘लोक संकल्प पत्र’ की तर्ज पर होगा।’’  नगरीय निकाय चुनाव में भी पार्टी को गत विधानसभा चुनाव जैसी प्रचंड जीत मिलने का विश्वास जाहिर करते हुए त्रिपाठी ने कहा कि भाजपा का उद्देश्य इस बार सभी 16 नगर निगमों में जीत हासिल करना है। भाजपा वर्ष 2014 के लोकसभा और 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद नगरीय निकाय चुनावों में भी प्रचंड जीत के साथ ‘हैट्रिक’ बनाएगी। 

उत्तर प्रदेश में तीन चरणों में आगामी 22, 26 और 29 नवम्बर को नगरीय निकायों के चुनाव होने हैं। इस दौरान 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिका परिषदों तथा 438 नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिये मतदान होगा। मतों की गिनती एक दिसम्बर को होगी। यह चुनाव इस साल के शुरू में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद बनी योगी आदित्यनाथ सरकार की पहली चुनावी परीक्षा भी हैं। हालांकि, भाजपा करीब 14 साल के बाद प्रदेश की सत्ता में आयी है लेकिन निकाय चुनाव उसके लिये हमेशा सुखद रहे हैं। वर्ष 2012 में हुए निकाय चुनावों में 12 में से 10 नगर निगमों में भाजपा के मेयर चुने गये थे। इसके अलावा अन्य निकायों में भी उसने अन्य पाॢटयों पर अपना वर्चस्व कायम किया था। 

राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक निकाय चुनावों के परिणामों से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जनता की नब्ज का कुछ अंदाजा मिल सकता है। साथ ही वे भाजपा के लिये अपनी नीतियों और शासन के तौर-तरीकों पर भी नजर डालने का मौका भी हैं।  इस बीच, भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने आज कहा कि वह शहरी स्थानीय निकाय चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। भाजपा के एक अन्य सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने शहरी निकाय चुनाव नहीं लडने का फैसला किया है।  

बलिया में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय और महामंत्री :संगठन: सुनील बंसल से बातचीत हुई लेकिन भाजपा नेताओं ने कोई सकारात्मक रूख नहीं दिखाया। राजभर ने संकेत किया कि उनकी पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव अकेले दम पर लड़ सकती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!