Subscribe Now!

उत्तराखंड के श्रीनगर में फिर निर्जल हुई अलकनंदा नदी

  • उत्तराखंड के श्रीनगर में फिर निर्जल हुई अलकनंदा नदी
You Are Here
उत्तराखंड के श्रीनगर में फिर निर्जल हुई अलकनंदा नदीउत्तराखंड के श्रीनगर में फिर निर्जल हुई अलकनंदा नदीउत्तराखंड के श्रीनगर में फिर निर्जल हुई अलकनंदा नदी

देहरादून/ब्यूरो। अलकनंदा नदी पर श्रीनगर में बने बांध में अत्यधिक पानी रोके जाने से अलकनंदा नदी श्रीनगर एवं श्रीकोट क्षेत्र में एक बार फिर निर्जल हो गयी है। जिसके चलते श्रीनगर क्षेत्र में पानी की आपूर्ति बाधित होने की आशंका बनी हुई है।

 

नदी में पानी ना के बाराबर होने से अलकंनदा नदी में जमकर मछलियों का भी अवैध शिकार भी हो रहा है। अलकनंदा नदी की इस दशा को देखकर प्रकृति प्रेमी निराश हैं। विदित हो की अलकनंदा नदी में कोटेश्वर के निकट विद्युत उत्पादन के लिए बांध का निर्माण किया गया है।

 

इन दिनों अलकनंदा नदी में पानी कम होने के चलते जल विद्युत परियोजना में पानी रोका जा रहा है, जिसके चलते श्रीनगर में नदी एक पतली धारा के रूप मे दिखाई पड़ रही है नदी का पानी पूरी तरह सूखने के कगार पर पहुंच गया है। श्रीकोट एवं श्रीनगर के मध्य जल संस्थान का पम्प लगे हुए हैं हालत इस कदर खराब हो रहे हैं कि पंपों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिससे श्रीनगर-पौड़ी सहित आस-पास के गांवों में पेयजल का संकट गहरा सकता है।

 

वहीं नदी में पानी बिलकुल कम होने के चलते नदी मे जमकर मछलियों का अवैध शिकार हो रहा है। जिसे रोकने के लिए भी कोई भी उपाय नहीं किया जा रहा है। श्रीनगर के एसडीएम माया दत्त जोशी का कहना है कि हालत की गंभीरता को देखते हुए कंपनी को अनुबंध के मुताबिक पानी छोडऩे के निर्देश दिये गए हैं। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन