Subscribe Now!

लखनऊ में 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक आज

  • लखनऊ में 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक आज
You Are Here
लखनऊ में 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक आजलखनऊ में 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक आजलखनऊ में 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक आज

लखनऊ: लखनऊ में गुरुवार को 9 राज्यों के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्रियों की बैठक होगी। विधानभवन के तिलक हाल में आयोजित बैठक का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जिसकी अध्यक्षता केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी करेंगे।  इस बैठक में उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, दिल्ली, पंजाब, जम्मू एवं कश्मीर, चंडीगढ़ तथा हिमाचल प्रदेश से समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री तथा इन राज्यों के वरिष्ठ अधिकारीगण भाग लेंगे। बैठक में उत्तर भारत के राज्यों में केन्द्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं, उनकी प्रगति तथा उनके विकास की भावी दशा एवं दिशा पर चर्चा की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया कि प्रदेश में केन्द्र सरकार के सहयोग से मल्टी सैक्टोरल डिवैल्पमैंट प्लान, मदरसा आधुनिकीकरण, छात्रवृत्ति सहित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसका लाभ अल्पसंख्यक समुदायों को मिल रहा है। अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस. गर्ग ने बताया कि मल्टी सैक्टोरल डिवैल्पमैंट प्लान प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम का अभिन्न हिस्सा है। इस योजना के तहत गत 9 माह में शिक्षा के क्षेत्र में 38 इंटर कालेज, 3 राजकीय पालिटैक्निक, 13 आई.टी.आई., 5 प्राइमरी स्कूल तथा 6 छात्रावास पूर्ण कराए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए 28 प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेन्द्र, 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 6 आयुर्वैदिक चिकित्सालय बनवाए गए हैं। अल्पसंख्यक बाहुल्य विकास खंडों में 484 आंगनबाड़ी केन्द्रों को पूर्ण करवाकर बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को सौंप दिया गया है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराए जाने के लिए 11 पाइप पेयजल परियोजनाओं का निर्माण पूर्ण कराया जा रहा है।

प्रमुख सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ ने बताया कि कल आयोजित इस बैठक में इन सभी परियोजनाओं की प्रगति के साथ-साथ अन्य योजनाओं में राज्यों की अधिकाधिक सहभागिता के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के चहुंमुखी उन्नयन पर विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा।




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन